Andhra Bank
Facebook Twitter Youtube

टोल फ्री नंबर: 1800 425 1515

 
एबी सूर्यशक्ति
 

यह देश में सौर जल ताप उपकरणों और सोलार कुकरों के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार, गैर-पारंपरिक ऊर्जा स्रोत मंत्रालय, नई दिल्‍ली की योजना है.  सोलार वाटर हीटरों के लिए ब्‍याज सब्सिडी के साथ आसान ऋण के रूप में इस योजना को लागू किया जा रहा है. हमारे बैंक में इस योजना का नाम सूर्य शक्ति योजना है.

 

 
योग्‍य उपकरण और अपूर्तिकर्ता

गैर-पारंपरिक ऊर्जा स्रोत मंत्रालय की योजना के अंतर्गत निम्‍न उपकरणों के प्रतिष्‍ठापन/खरीदी के लिए आसान ऋण दिये जाते हैं :
  • फ्लैट प्‍लेट कलेक्‍टर पर आधारित सोलार वाटर हीटर
  • इवैक्‍युएटेड ट्यूब कलेक्‍टर पर आधारित सोलार वाटर हीटर  और
  • सोलार कुकर

फ्लैट प्‍लेट कलेक्‍टर पर आधारित सोलार वाटर हीटर के वित्‍तपोषण करने से पहले यह सुनिश्चित करना है वे भारतीय मानक संस्‍थान (बीआईएस) द्वारा मान्‍यता प्राप्‍त कलेक्‍टरों का ही उपयोग करेंगे.  इवैक्‍युएटेड ट्यूब कलेक्‍टर पर आधारित सोलार वाटर हीटर के आपूर्तिकर्ता मंत्रालय द्वारा अनुमोदित हैं. बी आई एस द्वारा अनुमोदित फ्लैट प्‍लेट कलेक्‍टर पर आधारित सोलार वाटर हीटर आपूर्तिकर्ताओं की सूची तथा मंत्रालय द्वारा अनुमोदित इवैक्‍युएटेड ट्यूब कलेक्‍टर पर आधारित सोलार वाटर हीटर आपूर्तिकर्ताओं की सूची अनुबंध 1 में दिया गया है.  ऐसी अद्यतन की गयी सूची मंत्रालय के  वेब साइट www.mnes.nic.in में भी देखा जा सकता है.  निम्‍न फर्मफर्म/व्‍यक्तियों द्वारा आपूर्त किये गये उपकरण वित्‍त पोषण के लिए पात्र हैं :

  • बी आई एस द्वारा प्रमाणित कलेक्‍टर के निर्माता
  • उन निर्माताओं के व्‍यापारी सहयोगी/प्राधिकृत डीलर, बशर्ते कि वे निर्माता से लेख प्रस्‍तुत करते हो.

गैर-पारंपरिक ऊर्जा स्रोत मंत्रालय द्वारा यह सूचित किया गया है कि शहरी विकास मंत्रालय द्वारा सभी राज्‍य और संघ शासित प्रदेशों के सरकारों को  सोलार चालित पानी गरम करने के उपकरणों के प्रतिष्‍ठापन के संदर्भ में कुछ श्रेणियों के भवनों के लिए लागू माडल विनियम/भवन उप नियम भेजते हुए इस अनुरोध के साथ सूचित किया गया है कि वे अपने स्‍थानीय निकायों को सलाह दें कि वे निर्धारित न्‍यूनतम विस्‍तीर्णता के आवास भवन सहित कुछ श्रेणियों के भवनों के मामलों में अपने वर्तमान उप-नियमों में यह अनिवार्य बनायें कि वे सोलार वाटर हीटिंग उपकरण से युक्‍त हों.

 

 
 आसान ऋण योजना के अंतर्गत उपभोक्‍ताओं को ऋण देने के लिए नियम व शर्तें :
 
सोलार वाटर हीटर
 
परिभाषा


यह सोलार पद्धति द्वारा पानी को 60-80 डिग्री सेंटीग्रेड तक गरम किया जाता है.  इसमें सौर ऊर्जा को संग्रहित करने के लिए एक कलेक्‍टर और गरम पानी को जमा रखने के लिए पृथक्कारी स्‍टोरेज टैंक होता है. ये उपकरण या तो फ्लैट प्‍लेट कलेक्‍टर पर आधारित सोलार वाटर हीटर होते हैं या इवैक्‍युएटेड ट्यूब कलेक्‍टर पर आधारित सोलार वाटर हीटर होते हैं. ये उपस्‍कर या तो छत पर लगाये जाते हैं या निकटतम खाली जगह में.

 

 
क्षमता


कोई क्षमता सीमा नहीं है.
(उपकरण की दैनिक लीटर क्षमता के बिना किसी संबंध ऋण मंजूर किये जाते हैं)

 

 
अनुमोदित आपूर्तिकर्ता


उपकरणों को मानक संस्‍थान (बीआईएस) द्वारा या गैर-पारंपरिक ऊर्जा स्रोत मंत्रालय द्वारा मान्‍यता प्राप्‍त कलेक्‍टरों, जैसा भी मामला हो,  के आपूर्तिकर्ताओं द्वारा आपूर्त किया जाना है. समय समय पर गैर-पारंपरिक ऊर्जा स्रोत मंत्रालय द्वारा  यह सूची अद्यतन की जाती है और शाखाएं अद्यतन जानकारी के लिए गैर-पारंपरिक ऊर्जा स्रोत मंत्रालय का वेब साइट www.mnes.nic.in लॉग ऑन कर सकते हैं.

 

 
रखरखाव की गैरंटी


उक्‍त मानदंडों के अनुसार अनुरक्षण लागत बैंक द्वारा वित्‍त पोषित इकाई लागत के अंतर्गत है और 5 वर्ष तक उपस्‍कर के अनुरक्षण का दायितव आपूर्तिकर्ता का है.

 
Next
chiclogo