Andhra Bank
Facebook Twitter

टोल फ्री नंबर: 1800 425 1515

banner
 
 
पुरस्‍कार और सम्‍मान
 
 
 एम एस एम ई  राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार

प्रधान मंत्री रोजगार उत्पांदन कार्यक्रम योजना के अंतर्गत वर्ष 2009-10 के लिए उत्कृ ष्ट् कार्य निष्पाजदन हेतु आन्ध्रा बैंक ने एम एस एम ई राष्ट्री य पुरस्काकर प्राप्त किया. दिनांक 31.08.2010 को नई दिल्ली‍ में आयोजित राष्ट्री्य पुरस्का्र प्रदानोत्सईव में यह पुरस्का.र आन्ध्राष बैंक को प्रदान किया गया.
 
 आन्ध्रा बैंक का विश्व के श्रेष्ठ 500 बैंकों में प्रवेश

आन्ध्रा बैंक अपने 134 मिलियन अमेरीकी डालर ब्राण्ड वैल्यू के साथ ब्रिटन के ब्रैण्ड फैनैन्स कंपनी द्वारा विश्व के श्रेष्ठ 500 वित्तीय सेवा ब्रैण्डों में सूची बद्ध किया गया है.  आन्ध्रा बैंक को ब्रैण्ड फाइनैन्स @ ग्लोबल बैंकिंग 500 अंतर्राष्ट्रीय वार्षिक रैंकिंग में 461 वाँ स्थान प्राप्त हुआ है. आन्ध्रा बैंक इस वर्ष के श्रेष्ठ 20 भारतीय बैंकों में एक रहा है.

 
  वर्ष 2009 के लिए प्राप्त पुरस्कार : 

उत्तम बैंक पुरस्कार
मुंबई में दिनांक 26.11.2009 को आन्‍ध्रा बैंक के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री आर एस रेड्डी ने उत्तम बैंक पुरस्कार प्राप्त किया.  बुजिनेस टुडे - के पी एम जी  द्वारा वर्ष 2009 के लिए आस्तियों की गुणवत्ता पर किये  गये अध्ययन में बैंक को उत्तम बैंक पुरस्कार प्राप्‍त हुआ.  भारत भर के सभी प्रकार के बैंकिंग श्रेणी, यानी, सार्वजनिक, निजी या विदेशी, में निष्पादक आस्तियों का प्रतिशत आन्ध्रा बैंक में सर्वाधिक रहा. निवल अनर्जक आस्तियाँ (NPA) उद्योग का औसत 1.50%  की तुलना में बैंक में 0.16% रहा और बकाया अनुपात मात्र 0.23% रहा.

एम एस एम ई 2007-08 के लिए आन्ध्र प्रदेश राज्‍य सरकार का पुरस्कार
वर्ष 2007-08 के लिए सूक्ष्म एवं लघु उद्यम विकास में सर्वोत्कृष्ट योगदान के लिए आन्ध्र प्रदेश राज्य पुरस्कार बैंक के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री आर एस रेड्डी ने श्री के रोशय्या, माननीय मुख्य मंत्री, आन्ध्र प्रदेश द्वारा दिनांक 02.11.2009 को प्राप्त किया.

 
  वर्ष 2006-07 में प्राप्त पुरस्कार

एस ए एफ ए पुरस्कार

दक्षिणी एशियायी लेखाकार फेडरेशन (एस ए एफ ए) केद्र, कोलम्बो, श्री लंका द्वारा दिनांक 16.01.2007 को बैंक ने उत्तम लेखा प्रस्तुति पुरस्कार 2005 प्राप्त किया.आई डी आर बी टी, हैदराबाद द्वारा "सर्वोत्‍तम बैंक पुरस्‍कार"

आन्‍ध्रा बैंक ने वर्ष 2005-06 के लिए "ग्रामीण एवं अर्थ शहरी क्षेत्रों में ग्राहक सेवा हेतु सूचना प्रौद्योगिकी का प्रयोग" श्रेणी में "सर्वोत्‍तम बैंक" पुरस्‍कार प्राप्‍त किया है।  हमारे अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री के रामकृष्‍णन ने दिनांक 02.09.2006 को बैंकिंग प्रौद्योगिकी में विकास एवं अनुसंधान संस्‍थान में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर श्री वाई वी  रेड्डी के करकमलों से पुरस्‍कार प्राप्‍त किया.
 
  वर्ष 2005-06 के दौरान प्राप्‍त पुरस्‍कार एवं उपलब्धियॉं

"कोई भी शाखा बैंकिंग (ए बी बी)" हेतु फिनटेक एशिया 2006 पुरस्कार
आन्ध्रा बैंक ने "कोई भी शाखा बैंकिंग (ए बी बी)" सेवा के अन्तर्गत देश भर में अपनी पहल के लिए फिनटेक एशिया 2006 पुरस्कार प्राप्त किया । आन्ध्रा बैंक देश में एकमात्र बैंक है जिसने फाईनेंशियल इनसाइटस़ (यू एस ए), जो एक आई डी सी कम्पनी है जोकि आई डी जी विश्व की अग्रणी आई टी मीडिया, अनुसंधान एवं प्रतिपादन कम्पनी की सहायक है, द्वारा घोषित 6 में से एक पुरस्कार प्राप्त किया है ।


विश्व में सर्वोच्च 1000 बैंकों में 683 वां स्थान
प्रतिष्ठित "दि बैंकर" - लन्दन से प्रकाशित एक फाइनेंशियल टाइम्स बिज़नेस पब्लिकेशन, जुलाई, 2005 अंक ने आन्ध्रा बैंक  को विश्व बैंक के वार्षिक सर्वोच्च 1000 में से "विश्व का 683 वां बड़ा बैंक" चुना है ।

गत वर्ष की तुलना में 277 स्थान ऊपर आने पर विश्व में द्वितीय तीव्र प्रगतिकर्ता बैंक
आन्ध्रा बैंक टियर-1 कैपिटल के आधार पर सर्वोच्च 1000 बैंकों में 277 स्थान ऊपर आने पर "एशिया में किसी भी अन्य बैंक की तुलना में सबसे तीव्र प्रगतिकर्ता तथा विश्व में द्वितीय तीव्र प्रगतिकर्ता" है ।

"पूंजी पर प्रतिफल" के अन्तर्गत एशिया में सर्वोच्च नम्बर 1 बैंक
"दि बैंकर" पत्रिका ने टियर 1 पूंजी व्यवसाय मापदंड़ के आधार पर सभी एशियाई बैंकों में "पूंजी पर प्रतिफल" के अन्तर्गत आन्ध्रा बैंक का "एशिया में आन्ध्रा बैंक सर्वोच्च नम्बर 1 बैंक" माना है ।

आई सी एफ ए आई पब्लिकेशन "दि एनेलिस्ट" पत्रिका द्वारा सर्वोत्तम बैंक घोषित
हमारे बैंक को वर्ष 2004-05 हेतु चुने हुए भारतीय बैंकों के कार्य-निष्पादन मूल्यांकन में  एक आई सी एफ ए आई पब्लिकेशन की पत्रिका "दि एनेलिस्ट" द्वारा "बड़े बैंकों की श्रेणी में सर्वोत्तम बैंक" माना गया है ।

बिज़नेस स्टैंडर्ड वार्षिक बैंकिंग सर्वेक्षण के अनुसार सर्वोत्तम बैंक
बिज़नेस स्टैंडर्ड द्वारा उत्पादकता, लाभप्रदता, प्रगति, सुरक्षा तथा कार्यकुशलता में वर्ष 2004-05 हेतु अपने वार्षिक बैंकिंग सर्वेक्षण में हमारे बैंक को "सर्वोत्तम बैंक" का खिताब दिया है ।

बिज़नेस टुडे पत्रिका द्वारा सर्वोत्तम बैंक रेटिंग
बिज़नेस टुडे ने भारत में सर्वोत्तम बैंकों के सर्वेक्षण में  आन्ध्रा बैंक को बड़े बैंकों की श्रेणी में गत वर्ष की तुलना में  5वें स्थान पर चुना है जब बैंक को आकार एवं सुदृढ़ता, परिचालन, उत्पादकता तथा कार्यकुशलता, आय की गुणवत्ता, पूंजी पर्याप्तता तथा आस्ति गुणवत्ता में 15 वां स्थान मिला था । बैंक को पूंजी पर प्रतिफल श्रेणी के अन्तर्गत दूसरा तथा एन पी ए में वृद्धि श्रेणी में सबसे धीमा श्रेणी के अन्तर्गत पांचवां स्थान प्राप्त है ।

कारपोरेट नियन्त्रण हेतु आई सी आर ए रेटिंग
सतर्क कारपोरेट नियन्त्रण के प्रति हमारी प्रदर्शित प्रतिबद्धता को आई सी आर ए द्वारा पुरस्कृत किया गया है, जिसने हमें "सी जी आर-2" की कारपोरेट नियन्त्रण रेटिंग दी है । यह कारपोरेट नियन्त्रण के स्तर का उच्चतम आश्वासन दर्शाता है ।

वित्तीय रिपोर्टिंग में उत्कृष्टता हेतु इन्सटीच्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंटस ऑफ इण्डिया पुरस्कार
इन्सटीच्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंटस ऑफ इण्डिया (आई सी ए आई) ने हमारे बैंक कों हाल में वर्ष 2004-05 हेतु प्रकाशित लेखा खातों में वित्तीय रिपोटिंग में उत्कृष्टता हेतु, बैंकिंग, बीमा एवं वित्तीय संस्थाएं श्रेणी में "सिल्वर शील्ड़" प्रदान की है । आई सी ए आई से पुरस्कार प्राप्त करने वाला हमारा बैंक सार्वजनिक क्षेत्र का एकमात्र बैंक है ।

आई बी ए प्रौद्योगिकी पुरस्कार
आन्ध्रा बैंक को व्यापक ए टी एम तथा प्रतिदिन सर्वाधिक हिट हेतु भारतीय बैंक संघ (आई बी ए) बैंकिंग प्रौद्योगिकी पुरस्कार, 2005 में "सर्वोत्तम भुगतान पहल" के अन्तर्गत "रनर - अप" पुरस्कार प्रदान किया गया है ।

आन्ध्र प्रदेश राज्य में संयोजक बैंक, एस एल बी सी हेतु पुरस्कार
खरीफ 2005 हेतु सभी बैंकों द्वारा उत्कृष्ट कार्य-निष्पादन सुनिश्चित करने हेतु आन्ध्र प्रदेश राज्य की राज्य स्तरीय बैंकर समिति (एस एल बी सी) (संयोजक बैंक : आन्ध्रा बैंक) प्रदान किया गया ।
आन्ध्रा बैंक को बतौर संयोजक, आन्ध्रा प्रदेश की राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति (एस एल बी सी) राजीव युवा-शक्ति योजना के कार्यान्वयन में बेहतरीन समन्वय प्रयासों हेतु पुरस्कार प्रदान किया गया है ।

खरीफ ऋणों के अन्तर्गत सर्वोत्तम कार्य-निष्पादन हेतु पुरस्कार
आन्ध्रा बैंक को आन्ध्र प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2005 के दौरान खरीफ के संवितरण के अन्तर्गत लक्ष्यों को पार करने में सर्वोत्तम कार्य निष्पादन हेतु पुरस्कृत किया गया ।

कृषि को अग्रिम के क्षेत्र में सर्वोत्‍तम बैंक
आन्‍ध्र प्रदेश राज्‍य सरकार ने सर्वोत्‍तम किसानों और सर्वोत्‍तम बैंकों के लिए राज्‍य स्‍तरीय और जिला स्‍तरीय पुरस्‍कार आरंभ किये.  अपने समग्र कार्य निष्‍पादन हेतु आन्‍ध्रा बैंक ने राज्‍य स्‍तर पर सर्वोत्‍तम पुरस्‍कार प्राप्‍त किया.

राजीव युव शक्ति योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को वित्‍त पोषण के लिए सर्वोत्‍तम बैंक पुरस्‍कार
राजीव युव शक्ति योजना के अंतर्गत लक्ष्‍यों को प्राप्‍त किये जाने हेतु वर्ष 2005-06 के कार्य निष्‍पादन के  लिए सर्वोत्‍तम बैंक पुरस्‍कार प्रदान किया गया. बैंक के अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम को अद्भुत अनुक्रिया जनवरी, 2006 में किये गये बैंक के अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम की अनुक्रिया बहुत अच्‍छी रही. यह अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम 11 गुना अधिक सबस्‍क्राइब हुआ.

 

 
chiclogo