Andhra Bank
Facebook Twitter Youtube

टोल फ्री नंबर: 1800 425 1515

 
सी एम एस
 
 सी एम एस


ए बी नकद ट्रैक विभिन्न स्थानों के व्यवसाय सम्बन्धी समुदाय के चैक/डी डी/भुगतान आदेश की तीव्रतम वसूली हेतु आपके द्वार पर एक प्रौद्योगिकी-आधारित उत्पाद है । तीव्रता, लचीलापन तथा दूरदर्शिता तीन विशोषताएं हैं जिनके आधार पर हमारा सी एम एस कार्य कर रहा है तथा व्यवसाय जगत में सेवा में प्रथम स्थान पर खड़ा है । सी एम एस अतिरिकत मूल्य सेवा है जो आपके व्यवसाय के कुशल नकद प्रवाह को सुनि॑श्चित करता है तथा व्यर्थता को दूर करके निधि की लागत को कम करता है ।

किसी भी व्यवसाय-उपक्रम की प्रमुख चिन्ता न केवल व्यवसाय को बढ़ाना है बल्कि नकदी प्राप्त करने में तीव्रता भी है । ए बी नकद ट्रैक तथा इसकी उपयोगिता के बारे में अधिक जानकारी हेतु कृपया निम्नलिखित पढ़े
 
  ए बी नकद ट्रैक क्या है – एक प्रीमियर नकद प्रबन्ध पद्ध्ति ?


क) सी एम एस एक बैंकिंग सेवा है जो ग्राहकों को अपनें प्राप्य एवं भुगतान का प्रबन्ध कुशलतापूर्वक एवं प्रभावी रूप से करने में सक्षम बनाता है । सी एम एस के अन्तर्गत, ग्राहकों को बहुविधा स्थान पर अपने डीलरों द्वारा जमा किए गए चैक हेतु सिंगल पाइंट जमा प्राप्त होती है ।

 
 क्या आप सी एम एस का लाभ उठाने हेतु निम्न लक्ष्य समूह में हैं ?


क) स्वामितव, भागीदारी, विशोष रूप से कारपोरेट जिनका व्यापक क्षेत्र में छीनर नेटवर्क/शाखा हैं, जैसे सभी व्यवसाय उपक्रम वे ग्राहक हैं जिन्हें सी एम एस के अन्तर्गत सम्मिलित किया जा सकता है ।

 
 सी एम एस की रूपरेखा क्या है ?


क) सी एम एस हब एवं स्पोक्स मॉडल पर कार्य करता है । केन्द्रीय हब हैदराबाद में है तथा नोडस में नकद विभिन्न शाखाओं में हैं जोकि केन्द्रीय हब से जुड़ी हैं ।

 
 सी एम एस से ग्राहकों को क्या लाभ है ?


क) ग्राहकों के प्रलेख 2 प्रकार से विभिन्न स्थानों से एक॑त्रित किए जा सकते हैं । 1. स्थानीय वसूली उत्पाद
 2. बाहरी वसूली उत्पाद  
स्थानीय वसूली : ग्राहकों के डीलर चैक भेजने के बजाय अपने चैक हमारी शाखाओं में सौंप सकते हैं । इन शाखाओं में खाता खोलने की आवश्यकता नहीं है । इन चैकों की प्राप्तियां उसके बैंक में उसके खाते में जमा कर दी जाएंगी ।
बाहरी वसूली ; जब ग्राहक को अपने डीलर से चैक पहले ही प्राप्त हो जाएं, उनकी प्राप्तियां उसके खाते में जमा की जा सकती हैं ।  

एम आई एस याने प्रस्तुत/वसूले/लौटाए आदि चैकों की ई-मेल रिपोर्ट केवल सी एम एस के अन्तर्गत ग्राहक को भेजी जा सकती है किन्तु निधि अंतरण पद्ध्ति के किसी भी तरीके से नहीं । एम आई एस में ग्राहकों को दैनंदिन आधार पर अपनी प्राप्य स्थिति को अद्यतन करने हेतु असाधारण लाभ है ।
 
 स योजना के अन्तर्गत भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा दी गई अनुम॑ति के अनुसार अधिकतम राशि कितनी है ?


    1. स्थानीय तथा बाहरी वसूलियों के अन्तर्गत ग्राहक को चैकों की प्राप्तियां दो व्यवस्था द्वारा मिलने का लचीलापन है याने स्पष्ट जमा तथा गारंटीकृत जमा ।
    2.  स्पष्ट जमा चैकों की वसूली पर जमा देने को कहते हैं ।  

गारंटीकृत जमा ग्राहक से व्यवस्था के अनुसार जमा देने को कहते हैं याने D+0, D+1, D+2 आदि 

ग्राहक अपनी निधि आवश्यकताओं के अनुसार स्पष्ट जमा अथवा गारंटीकृत जमा का विकल्प दे सकता है । स्पष्ट सी एम एस के अन्तर्गत जमा हेतु मूल्य गारंटीकृत मूल्य से कम है ।
 
 एबी कैश ट्रैक की विशेषताएं क्‍या हैं  

  • विभिनन स्थानों से चैकों की तीव्रतम वसूली  
  • वसूली पद्ध्ति का सबसे सस्ता माध्यम ।  
  • लचीली व्यवस्था आपको वित्तीय योजना हेतु सक्षम बनाती है ।  
  • आपकी निधि का सबसे सुरक्षित अंतरण  
  • आपकी प्राप्य योग्य  स्थिति को अद्यतन करने हेतु विस्तृत एम आई एस ।  
  • परेशानी-रहित समाधान सम्भव ।  
  • आपके प्रश्नों हेतु एक सिंगल पाइंट सम्पर्क सूत्र ।  
  • आपके द्वार से चैक लेने की सुविधा ।   

आन्ध्रा बैंक देश में कई कारपोरेट ग्राहकों की सेवा कर रहा है ।  कारपोरेट, बैंक, वित्तीय संस्थाओं जैसे कई महत्वपूर्ण ग्राहक अपनी चल निधि में बढोत्तरी तथा हमारे पास उपलब्ध विस्तृत एम आई एस से  अपने व्यवसाय के कुशल प्रबन्धन हेतु हमारे सी एम एस का प्रयोग कर रहे हैं । देश भर में 1561 शाखाओं के सुदृढ़ नेटवर्क तथा 100% कम्पयूट्रीकरण द्वारा आन्ध्रा बैंक सी एम एस के अन्तर्गत आपकी आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु सर्वेत्तम सेवा प्रदान करके अन्य की अपेक्षा बेहतर है ।  आन्ध्र प्रदेश में, 1058 शाखाओं द्वारा हम राज्य के प्रत्येक कोने से आपकी सेंवा कर सकते हैं ।  ए बी नकद ट्रैक आपके वित्तीय वाहन को अपेक्षित गंतव्य स्थान तक पहुंचा सकता है ।

 

 
chiclogo