Andhra Bank
Facebook Twitter Youtube

टोल फ्री नंबर: 1800 425 1515

banner
 

ए टी एम के जरिये प्रत्‍यक्ष कर के भुगतान हेतु सोपान

 
Andhra bankशाखा में प्रत्‍यक्ष कर भुगतान सुविधा हेतु पंजीकरण :

इस सुविधा को इनेबल करने हेतु डेबिट कार्डधारकों को अपने खाता के रखरखाव करने वाली शाखाओं में आवेदन प्रस्‍तुत करना है.  आावेदक को अपना ब्‍यौरा यथा कार्ड नम्‍बर, पैन कार्ड की फोटो प्रति , कर भुगतान के प्रकार, बालिग शीर्ष कोड, नाबालिग शीर्ष कोड, भुगतान के प्रकार, पैन नम्‍बर , मोबाईल नम्‍बर, ई-मेल आई डी आदि निर्धारित फार्मेट में भरकर देना है.qqqqqqq

हमारी शाखा में आवेदन प्रस्‍तुत करने के एक कार्यकारी दिवस के अंदर ए टी एम पर इस सुविधा को इनेबुल किया जायेगा .
 
ए टी एम के जरिये प्रत्‍यक्ष कर भुगतान करने हेतु प्रक्रिया :

आन्‍ध्रा बैंक कार्डधारी हमारे बैंक के ए टी एम में जाएं. ग्राहक को अपना कार्ड डालने के लिए ए टी एम में एक स्‍क्रीन प्रदर्शित होता है. एक बार कार्ड डाल देने पर निम्‍नांकित स्‍क्रीन प्रदर्शित होता है.

 

बैंकिंग BANKING

सेवाएं SERVICES

 

 

  •  प्रत्‍यक्ष कर के भुगतान हेतु ग्राहक सेवाएं को सेलेक्‍ट करें. ए टी एम तत्‍काल ही भाषा चुनने को कहता है. भाषा को चुनने के बाद ग्राहक को अपना पिन नम्‍बर लिखना है.

  • पिन नम्‍बर लिखने के बाद ए टी एम सेवा की मेनु प्रदर्शित करेगा और ग्राहक को अपने लेनदेन को चयन करने कहेगा. प्रत्‍यक्ष कर भुगतान करने के लिए ग्राहक को आई टी पेमेंट विकल्‍प चुनना चाहिए.

 

ऑप्‍शन चुनें

यूटिलि‍टी भुगतान टीटीडी/ शिरडी दान
मोबाईल रीचार्ज आई टी भुगतान
एयरलाइन आई टी भुगतान
ई-सेवा सुविधाएं मोबाईल बैंकिंग
आई टी भुगतान चुनने के बाद एटीएम निम्‍नांकित ऑप्‍शन को प्रदर्शित करेगा
 

 

आई टी भुगतान

आई टी रीप्रिंट

 

भुगतान करने के लिए आई टी भुगतान ऑप्‍शन को चुना जाना है और रसीद को रिप्रिंट के लिए आई टी प्रिंट ऑप्‍शन को। यदि आई टी भुगतान को चुना जाता है और कार्ड यदि प्रत्‍यक्ष कर के लिए पहले से पंजीकृत है तो पंजीकृत पैन नम्‍बर और उपनाम प्रदर्शित होगा। कार्डधारक एक से अधिक पैन नम्‍बर अर्थात अन्‍य पार्टियों के प्रत्‍यक्ष कर भुगतान करने हेतु भी रजिस्‍टर करा सकते हैं, ऐसे मामले में समनुरूपी उपनामों के साथ पैन नम्‍बर की सूची प्रदर्शित होगी।

 
पंजीकृत पैन
  1. पैन नम्‍बर – नाम
  2. पैन नम्‍बर –नाम
उपर्युक्‍त में से चुनें:
ठीक है तो दबाएं
गलत है तो दबाएं

ग्राहक को सिस्‍टम द्वारा प्रद्रर्शित ऑप्‍शन में से एक को चुनना है जिसके लिए संबद्ध क्रमांक पर कुंजी लगाकर कर भुगतान करने जा रहे हैं और सही के नजदीक के बटन को दबा रहे हैं। उसके बाद ग्राहक को एटीएम के जरिए प्रत्‍यक्ष कर भुगतान हेतु पंजीकृत नाबालिग शीर्ष कोड को चुनने का विकल्‍प देगा।.

 
नाबालिग शीर्ष कोड
  1. स्‍व निर्धारण कर(300)
  2. अग्रिम कर (100)
उपर्युक्‍त में से चुनें :
ठीक है तो दबाएं
गलत है तो दबाएं
 

समनुरूपी क्रमांक पर नाबालिग शीर्ष कोड को चुनने और ठीक है के पास बटन को दबाने के बाद ग्राहक के निर्धारण वर्ष चुनने का विकल्‍प होगा जिसके लिए वह भुगतान करना चाहता है.

 
निर्धारण वर्ष
  1. 2011 -2012
  2. 2012 – 2013
उपर्युक्‍त में से चुनें
ठीक है तो दबाएं
गलत है तो दबाएं

निर्धारण वर्ष को चुनने के बाद उपशीर्ष यथा आय कर, सरचार्ज, ब्‍याज, पेनाल्‍टी एवं अन्‍य, जो शाखा में पहले से पंजीकृत, एटीएम पर प्रदर्शित होगा। ग्राहक जिस निर्धारण वर्ष के लिए भुगतान करना चाहता है, उसकी राशि को एंटर करें

 

आय कर (पैसे नहीं )

रु..  

ठीक है तो दबाएं
गलत है तो दबाएं

 

सरचार्ज

रु.. 

ठीक है तो दबाएंT
गलत है तो दबाएं

 

ब्‍याज

रु..

ठीक है तो दबाएं
गलत है तो दबाएं

 

शिक्षा उपकर

रु..

ठीक है तो दबाएं
गलत है तो दबाएं

 

अन्‍य

रु..

ठीक है तो दबाएं
गलत है तो दबाएं

ग्राहक से सभी इनपुट लेने के बाद एटीएम ग्राहक द्वारा जॉंच के लिए पुष्टि स्‍क्रीन प्रदर्शित करेगा। यदि एंटर की गई कोई सूचना गलत है तो लेनदेन को निरस्‍त करने का ऑप्‍शन ग्राहक को दिया जाता है अन्‍यथा वह जारी रह सकता है।.

 

पुष्टि स्‍क्रीन

पैन

नाम

चालान

बालिग शीर्ष

नाबालिग शीर्ष

नाम

निर्धारण वर्ष

राशि  

जारी

निरस्‍त

 

एक बार ग्राहक द्वारा जारी रखने का ऑप्‍शन के बाद उसे उस खाता को चुनना है जिससे भुगतान किया जाना है। बचत खाता के लिए बचत ऑप्‍शन और ओडी, सीसी एवं चालू खाता के लिए चालू ऑप्‍शन .

 

 

बचत

चालू

 

लेनदेन सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद एटीएम निम्‍नांकित स्‍क्रीन प्रदर्शित करेगा आौर एटीएम रसीद प्रिंट करेगा जिसमें संबद्ध विवरण यथा नाम, पैन नम्‍बर, चालान नम्‍बर, चालान पहचान नम्‍बर (सीआईएन), निर्धारण वर्ष, राशि आदि होते हैं।

 

 

आपने आयकर भुगतान किया है

सफलतापूर्वक

आप अपना कार्ड और रसीद ले लें

धन्‍यवाद

 

यदि किसी समस्‍या के कारण रसीद तुरंत प्रिंट नहीं होती है तो कार्डधारी रसीद की प्रिंट के लिए स्‍क्रीन में वर्णित आईटी रिप्रिंट ऑप्‍शन का उपयोग कर सकता है.

 
 
chiclogo