Andhra Bank
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मोबाइल बैंकिंग
 
 एबी-मोबाइल बैंकिंग सेवा के लिए बुनियादी आवश्यकताएं

  • ग्राहक के पास आन्ध्रा बैंक ए टी एम/डेबिट कार्ड होना चाहिए
  • मोबाइल हैंडसेट में जावा की सुविधा होनी चाहिए
  • सेवा प्रदाता द्वारा मोबाइल हैंडसेट में जी पी आर एस (जनरल पाकेट रेडियो सेवा) की सुविधा दी गई हो.
 
  आन्ध्रा बैंक ए टी एम के माध्यम से पंजीकरण


  1. ग्राहक को आन्ध्रा बैंक ए टी एम में जा कर मोबाइल बैंकिंग सेवा के लिए पंजीकरण करना होगा. ए टी एम में अपनायी जाने वाली चरणबद्ध प्रक्रिया अनुलग्नक-1 में वर्णित है.
  2. सफलतापूर्वक पंजीकरण होने के बाद ग्राहक को एक पावती प्राप्त होगी जिसमें कि एम पिन (लेन देन पासवर्ड) एवं ऐप्लिकेशन पासवर्ड (लोग इन पासवर्ड) दिया होगा.
  3. एस एम एस में दिये गये यू आर एल के माध्यम से ग्राहक को मोबाइल में मोबाइल बैंकिंग आवेदन-पत्र डाउनलोड करना होगा और इसे मोबाइल में सेव करना होगा.

एस एम एस संदेश के यू आर एल लिंक को क्लिक करके ग्राहक को मोबाइल बैंकिंग आवेदन-पत्र डाउनलोड करना होगा http://mobile.fssnet.co.in/MPAYPORTAL/MobileDownload and downloads the Mobile Banking application to his/her Mobile .

  1. मोबाइल में एमपे ऐप्लिकेशन में पहुंचने के लिए ग्राहक को ऐप्लिकेशन फोल्डर या गेम फोल्डर में उपलब्ध मोबाइल ऐप्लिकेशन एमपे सिलेक्ट करना होगा
  2. अब ऐप्लिकेशन पासवर्ड में परिवर्तन करने के लिए सिस्टम ग्राहक को प्राम्प्ट करेगा.
  3. ऐप्लिकेशन पासवर्ड में सफलतापूर्वक परिवर्तन होने के बाद मोबाइल बैंकिंग मेनू प्रदर्शित होगा. किसी एक मेनू विकल्प को सिलेक्ट करने के बाद एम पिन में परिवर्तन करने के लिए सिस्टम प्राम्प्ट करेगा.
  4. ग्राहक को एम पिन में परिवर्तन करना होगा तथा ऐप्लिकेशन में उपलब्ध किसी भी मेनू विकल्प के साथ अग्रसर होना होगा.
 
  आन्ध्रा बैंक मोबाइल बैंकिंग में उपलब्ध सुविधायें / विकल्प
  1. शेष की पूछताछ
  2. मिनी विवरण (नवीनतम 7 लेनदेन)
  3. निधि अंतरण (मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से प्रतिदिन Rs. 10,000/- की अनुमति)
    1. मोबाइल से मोबाइल (लाभान्वित होने वाला हमारा मोबाइल बैंकिंग ग्राहक होना चाहिए)
    2. मोबाइल से खाता (आन्ध्रा बैंक का कोई भी खाता)
  4. मेरी सेवा
  5. मोबाइल रिचार्ज
  6. न्यास दान
  7. अन्य सेवायें
  8. चेक की स्थिति
  9. चेक रोकना
  10. मेरा सेटअप (ग्राहक की आवश्यकता के अनुसार ऐप्लिकेशन विकल्पों में कॅनफिगर किया जा सकता है)
  11. एम पिन परिवर्तन
  12. फीडबैक/शिकायतें
  13. इनबाक्स
  14. एबी-एमपे के बारे में

निधि अंतरण के लिए ग्राहक को लाभान्वित होने वाले का एक बार पंजीकरण के रूप में पंजीकरण करना होगा. लाभान्वित होने वाले का पंजीकरण करने के बाद लाभान्वित होने वाले को सिलेक्ट करके निधि का अंतरण किया जा सकता है. प्रत्येक निधि अंतरण लेनदेन के लिए सिस्टम एक संदेश जेनरेट करेगा और ग्राहक के मोबाइल पर भेजेगा.
उक्त सुविधायें अभी मोबाइल बैंकिंग ग्राहकों को उपलब्ध हैं. सेवा प्रदाताओं से करार होने के बाद निम्न सुविधायें प्रदान की जायेंगी.

  1. उपभोक्ता बिल का भुगतान
  2. फिल्म के टिकट
  3. वायुयान टिकट
  4. कारपोरेट निधि अंतरण
  5. क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान
फीस का भुगतान
 
  एमपे ऐप्लिकेशन के इस्तेमाल के चरण

ऐप्लिकेशन्स/गेम फोल्डर में उपलब्ध “एमपे” ऐप्लिकेशन को इनवोक करें. मेनू को प्राप्त करने के ऐप्लिकेशन पिन एंटर करें जिसमें कि निम्न विकल्प होंगें.

1) शेष की पूछताछ
एमपे के लिए पंजीकृत खाते में ग्राहक शेष देख सकते हैं

2) मिनी विवरण
             पंजीकृत खाते में हुए नवीनतम 7 लेनदेन (जमा एवं नामे दोनों) ग्राहक द्वारा देखे जा सकते हैं.

3) निधि अंतरण (हमारे बैंक में)

        (i) मोबाइल से मोबाइल (हमारे बैंक के एमपे के लिए पहले से ही पंजीकृत मोबाइल नम्बर में निधि अंतरण)

पंजीकरण: लाभान्वित होने वाले पंजीकरण को सिलेक्ट करें (एक बार). एमपिन एंटर करें. लाभान्वित होने वाले का मोबाइल नम्बर एंटर करें (एमपे ऐप्लिकेशन के लिए पहले से ही पंजीकृत) और पुष्टि करें.

भुगतान: भुगतान विकल्प सिलेक्ट करें. एमपिन एंटर करें. लाभान्वित होने वाले को सिलेक्ट करें, राशि एंटर करें और पुष्टि करें. लेनदेन सफल होने पर ग्राहक को संदेश प्राप्त होगा और लाभान्वित होने वाले को भी तुरंत संदेश प्राप्त होगा.

         (ii) मोबाइल से खाता :-

पंजीकरण: लाभान्वित होने वाले पंजीकरण को सिलेक्ट करें (एक बार). एमपिन एंटर करें. लाभान्वित होने वाले का खाता नम्बर एंटर करें और पुष्टि करें

भुगतान: भुगतान विकल्प सिलेक्ट करें. एमपिन एंटर करें. लाभान्वित होने वाले (हमारे बैंक का ग्राहक) को सिलेक्ट करें, राशि एंटर करें और पुष्टि करें. लेनदेन सफल होने पर ग्राहक को संदेश प्राप्त होगा और लाभान्वित होने वाले के खाते में राशि जमा हो जायेगी.


4) मेरी सेवाएं

मोबाइल रिचार्ज 

ग्राहक Rs.10/- से Rs.1,000/- के बीच की राशि के लिए किसी भी प्रीपेड/पोस्टपेड मोबाइल नम्बर के लिए मोबाइल रिचार्ज करा सकते हैं.

(ii) मंदिर के लिए दान
अभी ग्राहक तिरुमला तिरुपति देवस्थानम और शिरडी साई बाबा संस्थान के लिए राशि दान कर सकते हैं

(iii)अन्य सेवायें

चेक रोकना: : एमपिन एवं चेक नम्बर एंटर करें. यदि चेक का भुगतान नहीं हुआ होगा तो सफल संदेश प्राप्त होगा

चेक की स्थिति: :एमपिन एवं चेक नम्बर एंटर करें. चेक की स्थिति का सफल संदेश प्राप्त होगा.

 मेरा सेटअप

(i)  एनेबल या डिसेबल क्रियाकलाप अपने ऐप्लिकेशन में क्रियाकलाप एनेबल या डिसेबल करें

(ii)एमपे सेवा नम्बर: सेवा नम्बर दिया गया. कृपया इसे न बदलें

(iii)जी पी आर एस यू आर एल सेवा यू आर एल. कृपया इसे न बदलें.

(iv) एएपी मेमॅरि में संदेश सेव करें इन बाक्स में प्राप्त संदेश को सेव करने के लिए ‘यस’ सिलेक्ट करें

(v) संचार मोड ग्राहक की आवश्यकता के अनुसार सेट किया जा सकता है 

  1. जी पी आर एस
  2. एस एम एस

 

एम पिन परिवर्तन   यदि आप अपना एम पिन बदलना चाहें तो इस विकल्प को सिलेक्ट करें. इसके बाद अपना पुराना एम पिन एंटर करें और फिर अपना नया एम पिन एंटर करें और पुनः अपना नया एम पिन एंटर करें, “टेक्स्ट संदेश भेजने के लिए एबी-मोबाइल ऐप्लिकेशन को अनुमति है ?” के लिए ‘यस’ क्लिक करें

इन बाक्स इन बाक्स में नवीनतम प्राप्त 5 रिस्पान्स होते हैं.

 
  आन्ध्रा बैंक ए टी एम के एस एम एस अलर्ट के लिए मोबाइल नम्बर का पंजीकरण:

आन्ध्रा बैंक ए टी एम
में स्वागत है कृपया अपना कार्ड
इन्सर्ट करें

यह कार्ड पठन की स्थिति है ग्राहक को अपना ए टी एम/ डेबिट कार्ड इन्सर्ट करना होगा.

पिन एंट्री स्क्रीन

कृपया अपना पिन एंटर करें

ग्राहक को अपना 4 अंकों का पिन की इन करना होगा

आन्ध्रा बैंक ग्राहकों के लिए मेन मेनू /STRONG>

=> ई सेवा एवं अन्य
शीघ्र नकदी  <=
=> अंतरण
आहरण <=
=> मिनी विवरण
शेष की पूछताछ  <=
=> केवल लाग
परिवर्तन में <=

एस एम एस पंजीकरण के लिए ग्राहक को ई सेवा एवं अन्य
विकल्प सिलेक्ट करना होगा

ई सेवा एवं अन्य सब मेनू

=> मोबाइल रिचार्ज
ति ति दे/शिरडीदान  <=
=> एस एम एस पंजीकरण
ई सेवा एवं यूटीलिटीज  <=
=> कालिंग कार्ड
यूटीलिटी भुगतान  <=
=> फ़िक्सड लाईन

अन्य सब मेनू
कृपया लेन-देन का प्रकार सिलेक्ट करें

 

मोबाइल बैंकिंग  <=

 

कैश कार्ड<=

 

इंटरनेट बैंकिंग<=

 

वायुयान टिकट <= 

मोबाइल बैंकिंग सब मेनू

 

पंजीकरण <=

 

डी-पंजीकरण <= 

ग्राहक को एस एम एस पंजीकरण विकल्प सिलेक्ट करना होगा

एस एम एस पंजीकरण स्क्रीन

निबन्धन एवं शर्तों के लिए कृपया  www.andhrabank.in
देखें कृपया नोट करें कि आपके कस्टमर आई डी से जुडे सभी खातों के लिए एस एम एस अलर्ट एनेबल हो जायेंगे
सहमत < =
असहमत < =

ग्राहक को सहमत विकल्प सिलेक्ट करना होगा
मोबाइल पंजीकरण मेनू

मोबाइल बैंकिंग पंजीकरण के लिए कृपया दस अंकों का मोबाइल नम्बर एंटर करें


सही
< =
गलत < =

ग्राहक को सहमत विकल्प सिलेक्ट करना होगा

एस एम एस पंजीकरण मेनू

कृपया 10 अंकों का मोबाइल नम्बर पुनःएंटर करें


सही < =
गलत < =

निरंतरता के लिए ग्राहक को सही विकल्प सिलेक्ट करना होगा

मोबाइल पंजीकरण सब मेनू

कृपया अपने खाते का प्रकार सिलेक्ट करें


चेकिंग < =
सेविंग < =

निरंतरता के लिए ग्राहक को सही विकल्प सिलेक्ट करना होगा

क्रियाकलाप पूर्ण स्क्रीन

आपका क्रियाकलाप पूर्ण हो गया है


कृपया अपना कार्ड एवं अपनी पावती लें

 
  आन्ध्रा बैंक मोबाइल बैंकिंग सुविधा को विनियमित करने के निबन्धन एवं शर्तें


आन्ध्रा बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को प्रदान की गई मोबाइल बैंकिंग सुविधा के परिचालन के नियमन पर निम्न निबन्धन एवं शर्तें लागू होंगी. सम्बद्ध जमा खाता (खातों) के लिए समय-समय पर आन्ध्रा बैंक द्वारा अनुबद्ध किन्हीं अन्य शर्तों से ये स्वतन्त्र नहीं हैं बल्कि ये अतिरिक्त निबन्धन एवं शर्तें हैं

 
  परिभाषाएं

इन निबन्धन एवं शर्तों में, निम्न शब्दों से नीचे नियत ही अभिप्रेत होगा जब तक कि अन्यथा विनिर्दिष्ट या इस संदर्भ  में कोई बात विरूद्ध न हो

आन्ध्रा बैंक से बैंककारी कम्पनी (उपक्रमों का अर्जन और अंतरण) अधिनियम 1980 के अधीन गठित निगमित निकाय अभिप्रेत होगा – जिसका प्रधान कार्यालय 5-9-11, डा. पट्टाभि भवन, सैफाबाद, हैदराबाद -500 004 में है.
प्राथमिक खाता से ग्राहक का मुख्य खाता अभिप्रेत होगा जिसके लिए सुविधा दी जा रही है.

खाता से आन्ध्रा बैंक में ग्राहक द्वारा रखे गये बचत बैंक/चालू खाता या अन्य किसी प्रकार का खाता अभिप्रेत होगा जिसके लिए सुविधा दी जा रही है अथवा भविष्य में सुविधा दी जा सकती हो.

ग्राहक से आन्ध्रा बैंक का ग्राहक अथवा वह व्यक्ति अभिप्रेत होगा जिसने कि आन्ध्रा बैंक के किसी उत्पाद/सेवा के लिए आवेदन किया हो.

अलर्टस या अलर्ट सुविधा से ट्रिग्गर्स पर आधारित कस्टमाइज संदेश अभिप्रेत होगा जो कि ग्राहक द्वारा दिये गये मोबाइल नम्बर पर खाता धारक को मोबाइल फोन पर शार्ट मैसेजिंग सेवा के रूप में भेजे जाते हैं.

अलर्ट/पुश सुविधा से आन्ध्रा बैंक द्वारा दी जा रही सेवा अभिप्रेत होगा जिसमें कि ग्राहक अपने खाते से सम्बन्धित विशिष्ट सूचना अपने मोबाइल नम्बर पर प्राप्त कर सकता है.

बैच अलर्टस एस एम एस अलर्टस हैं जैसे कि साप्ताहिक या मासिक शेष अद्यतन. ये अलर्टस बैचों में भेजे जाते हैं.

पुल अलर्ट सुविधा से वह सुविधा अभिप्रेत है जिसमें कि इस प्रयोजन के लिए आन्ध्रा बैंक के मोबाइल फोन पर एस एम एस के माध्यम से की वर्ड भेज कर ग्राहक अपने खाते के बारे में अनुरोध करता है.

मोबाइल फोन नम्बर से इस सुविधा का लाभ उठाने के प्रयोजन से ग्राहक द्वारा उल्लिखित नम्बर अभिप्रेत है चाहे वह आन्ध्रा बैंक के आवेदन प्रपत्र के माध्यम से लिखित रूप में हो अथवा अन्यथा हो.

एमपिन (मोबाइल पिन)’ से गुप्त अंकीय (न्युमरिक) वर्णांकीय (अल्फा न्युमरिक) पासवर्ड अभिप्रेत है जिसमें कि आम तौर पर चार अक्षर होते हैं जो कि प्रयोक्ता (यूसर) एवं सिस्ट्म के बीच का हिस्सा होता है जिसका कि प्रयोक्ता (यूसर) को सिस्ट्म में प्रमाणित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

व्यक्तिगत सूचना से इस सुविधा के सम्बन्ध में ग्राहक के बारे में प्राप्त सूचना अभिप्रेत है.

ट्रिग्गर्स से कस्टमाइज ट्रिग्गर्स अभिप्रेत है जिसका कि आन्ध्रा बैंक में ग्राहक द्वारा सेट करना अपेक्षित है जो कि उसके खाते से सम्बन्धित अलर्टस भेजने के लिए आन्ध्रा बैंक को एनेबल करेगा. ‘वेबसाइट’ का www.andhrabank.in अथवा किसी अन्य वेबसाइट की ओर संकेत है जो कि आन्ध्रा बैंक द्वारा समय-समय पर अधिसूचित की जा सकती हैं.      
                  
डेबिट/ टी एम कार्ड से आन्ध्रा बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को जारी किये गये डेबिट/ए टी एम कार्ड अभिप्रेत है. इस दस्तावेज में पुल्लिंग में ग्राहकों के सभी उल्लेखों में स्त्रीलिंग को भी शामिल माना जाये

 
  निबन्धन एवं शर्तों की प्रयोज्यता

ये निबन्धन एवं शर्तें और ग्राहक द्वारा दिया गया आवेदन, जिसे आन्ध्रा बैंक ने स्वीकार किया है, ग्राहक और आन्ध्रा बैंक के बीच संविदा होगी और यह उन शर्तों के अधीन होगी जिनसे कि आन्ध्रा बैंक किसी अन्य सेवा प्रदाता से सहमत हो. ये निबन्धन एवं शर्तें अतिरिक्त हैं और आन्ध्रा बैंक इंटरनेट बैंकिंग को विनियमित करने, ग्राहक के किसी खाते तथा/अथवा आन्ध्रा बैंक के किसी उत्पाद या आन्ध्रा बैंक द्वारा प्रदान की जा रही सेवा से सम्बद्ध निबन्धन एवं शर्तों के अल्पीकरण में नहीं हैं.
 
  आवेदन

इस सुविधा के इस्तेमाल के लिए (और/अथवा इस सुविधा में उपलब्ध विकल्पों में किसी परिवर्तन के लिए) ग्राहक को, आन्ध्रा बैंक द्वारा  समय-समय पर नियत प्रपत्रों के माध्यम से, आन्ध्रा बैंक को आवेदन देना होगा. इस सेवा को सक्रिय कर दिये जाने पर ग्राहक को सूचित किया जायेगा.
 
  पात्र ग्राहक

इस सुविधा का इस्तेमाल करने के इच्छुक ग्राहक या तो एकल खातेदार हों या फिर स्वतंत्र रूप से कार्य करने के लिए प्राधिकृत हों. संयुक्त खातों के मामले में अन्य खातेदारों का इस आशय का लिखित आदेश अपेक्षित है कि ग्राहक को इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए प्राधिकृत किया गया है.  इस सुविधा का इस्तेमाल करते हुए संयुक्त खाते में किये गये सभी या किसी भी क्रियाकलाप के लिए सभी खातेदार संयुक्त या पृथक रूप से बाध्य होंगें. अवयस्क के नाम के खाते में जिसमें कि अवयस्क संयुक्त खातेदार हो अथवा जिस खाते की कार्य प्रणाली “संयुक्त परिचालन” की हो वे इस सुविधा के लिए पात्र नहीं हैं.
 
  नेशनल डू नोट काल रजिस्ट्री (एन डी एन सी) के उपबन्ध

यदि ग्राहक ने अपने को एन डी एन सी के अन्तर्गत पंजीकृत किया है या करने वाला है और वह आन्ध्रा बैंक की अलर्ट सुविधा का भी लाभ उठाना चाहता है तो उसे उसके मोबाइल पर अलर्ट आने जारी रहेंगे और इसे आन्ध्रा बैंक की ओर से यू सी सी (अनसोलिसेटड कर्मिशयल कम्यूनिकेशन) विनियम का उल्लंघन न माना जाये.  एन डी एन सी के अन्तर्गत उपबन्धों के अनुपालन से सम्बन्धित किसी भी प्रकार के दायत्वि से मुक्ति पा जायेगा.

 
  उपलब्‍धता

आन्ध्रा बैंक अपने एकल विवेकाधिकार पर बिना किसी पूर्व सूचना के किसी भी समय इस सुविधा को बंद कर सकता है. वर्तमान में यह सुविधा केवल निवासी भारतीयों को ही उपलब्ध है. भारत में सेल्यूलर सर्कल में सेवा देने वाले सेल्यूलर सेवा प्रदाता (सी एस पी) के मोबाइल फोन से सम्बन्धित अनिवासी ग्राहकों के लिए बैंक अपने विवेकाधिकार पर इस सुविधा का विस्तार कर सकता है.

पूरे देश में आन्ध्रा बैंक की केवल सी बी एस वातावरण की शाखाओं के गाहकों के लिए यह सुविधा उपलब्ध है.  

ग्राहकों को अलर्टस केवल तभी भेजे जायेंगे जब ग्राहक सी एस पी के सेल्यूलर सर्कल में होंगें अथवा ऐसे सर्कल में हों जहां कि सी एस पी के बीच रोमिंग जी एस एम नेटवर्क के लिए करार हो.

इस सुविधा की पहुंच उसी ग्राहक तक ही सीमित है जो कि मोबाइल फोन नम्बर के माध्यम से इस सुविधा का लाभ प्राप्त करते हैं. मोबाइल फोन नम्बर के सत्यापन और/अथवा आन्ध्रा बैंक द्वारा ग्राहक को आबंटित एमपिन/पासवर्ड के सत्यापन अथवा बैंक के विवेकाधिकार से नियत सत्यापन के अन्य किसी तरीके से ग्राहक के अधिप्रमाणन के बाद ही ग्राहक के अनुदेश प्रभावी होंगे.

आन्ध्रा बैंक अनुदेशों का तुरंत पालन करने का प्रयास करेगा परन्तु  परिचालन प्रणाली की नेटवर्क संयोजकता (कनेक्टिविटी) की खराबी आदि अथवा विधि की किसी अपेक्षा सहित किसी भी कारण से अनुदेशों का पालन करने मे हुई देरी के लिए आन्ध्रा बैंक उत्तरदायी नहीं होगा.

यदि किसी कारणवश खाते का परिचालन बंद कर दिया गया हो तो ग्राहक या बैंक द्वारा मोबाइल फोन ट्रिर्ग्ग न बनाया जा सका हो.

अपने मोबाइल फोन के इस्तेमाल के माध्यम से अपने खाते (खातों) में शुरू में अभिगम (एक्सिस) पाने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले अपने मोबाइल फोन नम्बर तथा मोबाइल फोन पहचान नम्बर की सुरक्षा एवं गोपनीयता के लिए ग्राहक पूरी तरह से जिम्मेदार है.
 
  प्रक्रिया

अलर्टस प्राप्त करने के लिए ग्राहक लागू नियत प्रपत्र में अथवा आन्ध्रा बैंक द्वारा समय-समय पर अधिसूचित किसी अन्य तरीके से आवेदन प्रस्तुत कर सकता है. ग्राहक से यह अपेक्षा की जाती है कि वह मोबाइल अलर्टस के इस्तेमाल की विस्तृत प्रक्रिया से अवगत हो और ट्रिर्ग्गस सेट करते समय यदि ग्राहक से कोई गलती हो जाती है तो आन्ध्रा बैंक उत्तरदायी नहीं होगा.

इस सुविधा का लाभ उठाने वाले ग्राहक को आन्ध्रा बैंक द्वारा समय-समय पर निश्चित की गई अलर्ट सुविधा और/अथवा अनुरोध सुविधा प्रदान की जाएगी. विभिन्न सूचना अनुरोधों के मुख्य शब्द (की वर्डस), आन्ध्रा बैंक की शाखाओं में अथवा वेब साइट पर उपलब्ध आवेदन प्रपत्रों सहित, समय-समय पर मुहैया कराये गये अनुसार ही होंगें.
 
  ट्रिग्गर्स सेट करना एवं अलर्टस प्राप्त करना

आन्ध्रा बैंक किसी भी अनुदेश या ट्रिग्गर्स की पावती नहीं देगा और न ही आन्ध्रा बैंक किसी अनुदेश का सत्यापन करने के लिए उत्तरदायी होगा. आन्ध्रा बैंक अनुदेश या ट्रिग्गर्स को प्रभावी करने के लिए भरसक प्रयास करेगा तथा आन्ध्रा बैंक के लिए व्यावहारिक रूप से जितनी जल्दी संभव हो सकेगा प्रयास करेगा.
यदि आन्ध्रा बैंक के इस विश्वास का कारण है (आन्ध्रा बैंक का यह निर्णय ग्राहक के लिए बाध्यकारी होगा) कि ट्रिग्गर्स प्रामामिक नहीं है या अन्यथा अनुचित है या अस्पष्ट है या संदेहास्पद है या किन्हीं कारणों से किसी ट्रिग्गर्स को प्रभावी नहीं किया जा सकता तो आन्ध्रा बैंक अपने विवेकाधिकार के अनुसार किसी ट्रिग्गर्स को प्रभावी नहीं भी कर सकता है. ग्राहक अपने मोबाइल फोन नम्बर में किसी भी परिवर्तन की सूचना आन्ध्रा बैंक को देने के लिए जिम्मेदार होगा.

ग्राहक यह अभिस्वीकार करता है कि अलर्टस प्राप्त करने के लिए उसका मोबाइल फोन नम्बर अवश्य ही सक्रिय (एक्टिव) एवं अभिगम्य (एक्सिसबेल) होना चाहिए. ग्राहक यह अभिस्वीकार करता है कि यदि ग्राहक का मोबाइल फोन नम्बर, आन्ध्रा बैंक द्वारा अलर्ट संदेश भेजे जाने के समय से, निरंतर अगम्य (यह अवधि सेवा प्रदाता पर निर्भर है) रहता है तो ग्राहक को वह संदेश प्राप्त नहीं होगा.  

ट्रिग्गर्स प्राप्त होने के बाद आन्ध्रा बैंक द्वारा प्रोसोस किये जायेंगे और आन्ध्रा बैंक को ऐसे अनुरोध को प्रोसोस करने के समय का निर्धारण करने का विवेकाधिकार होगा.
आन्ध्रा बैंक नीचे दी गई समय-सीमा के अनुसार समय-समय पर प्रस्तुत सेवाएं प्रदान करने का प्रयास करेगा. 

क्रमांक

मोबाइल बैंकिंग सेवा

मुख्य शब्द

टिप्पणी

समय-सीमा

1.

शेष की पूछताछ

ए बी बी ए एल

उपलब्ध

तुरंत

2.

नवीनतम तीन लेनदेन

ए बी टी आर एन

उपलब्ध

तुरंत

3.

चेक की स्थिति की पूछताछ

ए बी सी एस आई

उपलब्ध

तुरंत

4.

एस एम एस पासवर्ड का परिर्वतन

ए बी पिन

उपलब्ध

तुरंत


ग्राहक यह अभिस्वीकार करता है कि प्रदान की जाने वाली सुविधाएं मूलभूत संरचना, संयोजकता (कनेक्टिविटी) तथा आन्ध्रा बैंक द्वारा नियुक्त सेवा प्रदाता द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा पर निर्भर है. ग्राहक यह स्वीकार करता है कि समय-सीमा, परिशुद्धता तथा आन्ध्रा बैंक द्वारा भेजे गये अलर्टस की पठनीयता, आन्ध्रा बैंक द्वारा नियुक्त अन्य सेवा प्रदाताओं को प्रभावित करने वाले कारकों पर निर्भर है. अलर्टस/सेवाओं के न पहुंचने या देरी से पहुंचने, त्रुटि तथा ग्राहक के अलर्टस के प्रेषण में गुम या विरूपण के लिए आन्ध्रा बैंक उत्तरदायी नहीं होगा.

ग्राहक यह स्वीकार करता है कि प्रत्येक अलर्ट में ग्राहक से सम्बद्ध खाते की निश्चित सूचना हो सकती है. ग्राहक ने आन्ध्रा बैंक को, यद्यपि विशिष्ट रूप से अनुरोध नहीं किया है और आन्ध्रा बैंक समझता है कि यह सुसंगत है, खाते से सम्बद्ध सूचना भेजने के लिए प्राधिकृत किया है. गोपनीयता, गुप्तता तथा व्यक्तिगत या इस सुविधा के माध्यम से भेजी जा रही खाते की सूचना की सुरक्षा के प्रति आन्ध्रा बैंक उत्तरदायी नहीं ठहराया जायेगा. .
 
  निधि अंतरण सुविधा

ग्राहक यह स्वीकार करता है कि भारतीय रिजर्व बैंक के प्रवृत्त दिशा- निर्देशों/विनियमों के अधीन वह सही ब्यौरे देने के लिए उत्तरदायी है जो कि उपर्युक्त सुविधा के माध्यम से निधि अंतरण करने के लिए अपेक्षित है और ये ब्यौरे आन्ध्रा बैंक द्वारा समय-समय पर विनिर्दिष्ट किये गये हैं. उपर्युक्त सुविधा के माध्यम से निधि अंतरण करने के लिए ब्यौरे अपेक्षित हैं, किसी भी गलत लेन-देन के लिए अथवा ग्राहक द्वारा गलत ब्यौरे देने के सम्बन्ध में किसी भी स्थिति में आन्ध्रा बैंक को उत्तरदायी नहीं ठहराया जायेगा.

उपर्युक्त सुविधा में ग्राहक द्वारा अंतरित की जा सकने वाली उच्च सीमा आन्ध्रा बैंक द्वारा समय-समय पर विनिर्दिष्ट की जायेगी.

यदि ग्राहक को उपर्युक्त सुविधा उपलब्ध करवायी जाती है तो आन्ध्रा बैंक के उसके अपने खाते से उसके दूसरे खातों में या अन्य पक्षकारों से सम्बद्ध दूसरे खातों में निधि अंतरण के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. तथापि, भारतीय रिजर्व बैंक के राष्ट्रीय इलेक्ट्रानिक निधि अंतरण या तत्काल सकल भुगतान प्रणाली के नेटवर्क के अंतर्गत आने वाले किसी अन्य बैंक में रखे गये दूसरे खातों के लिए भी इस सुविधा का विस्तार किया जा सकता है. ग्राहक के खाते में नामे के बाद ही आन्ध्रा  बैंक का दायित्व आरम्भ होगा.
 
  आन्ध्रा  बैंक को प्राधिकार

अप्रतिसंहरणीय एवं अशर्त रुप से ग्राहक प्रभावी बैंकिंग के लिए अपने सभी खातों या इस सुविधा के माध्यम से ग्राहक के अन्य लेनदेनों का अभिगम (एक्सिस) पाने के लिए आन्ध्रा  बैंक को प्राधिकृत करेगा. साथ ही, ग्राहकों के अनुरोध को स्वीकार/निष्पादित करने के प्रयोजन से अन्य पक्षकार के साथ खाते की सूचना बाँटने के लिए ग्राहक आन्ध्रा  बैंक को प्राधिकृत करेगा..

 
 सूचना की परिशुद्धता

जब कभी भी अपेक्षित हो तो सही सूचना देने के लिए ग्राहक वचन देगा और इस सुविधा का लाभ उठाने के प्रयोजन सहित, वह हमेशा आन्ध्रा  बैंक को दी गई सूचना की शुद्धता के प्रति उत्तरदायी होगा. ग्राहक द्वारा दी गई अशुद्ध सूचना के परिणामों के प्रति आन्ध्रा  बैंक उत्तरदायी नहीं होगा. ग्राहक को सूचना देते समय परिशुद्धता को सुनिश्चित करने के लिए आन्ध्रा बैंक सभी समुचित उपाय करेगा. अनवधानता से हुई त्रुटि के लिए, जिसके फलस्वरूप अशुद्ध सूचना दी गई हो, आन्ध्रा  बैंक उत्तरदायी नहीं होगा. यदि ग्राहक को दी गई सूचना अशुद्ध/गलत निकलती है और   ग्राहक को कोई हानि, क्षति आदि होती है /उठानी पड़ती है तो ग्राहक आन्ध्रा  बैंक को अहानिकर समझेगा.

प्रयोक्ता (यूज़र)/ग्राहक मोबाइल फोन के इन बाक्स/सेंट आइटम फोल्डर की सेवा से सम्बन्धित सभी संदेशों को डिलीट करने भी वचन देगा.

मोबाइल फोन गुम जाने/चोरी होने पर ग्राहक को अपने फोन की हानि के बारे में मोबाइल सेवा प्रदाता को सूचित करना होगा और अपना सिम निष्क्रिय (डिऐकटिवेट) कराना होगा. सिम निष्क्रिय (डिऐकटिवेट) होने के बाद इस सुविधा का लाभ नहीं उठाया जा सकता. सुरक्षा के उपाय के रूप में ग्राहक को अपने मोबाइल के गुम हो जाने के बारे में बैंक को भी सूचित करना होगा.

यदि ग्राहक अपने मोबाइल नम्बर में परिवर्तन करता है तो उसे बैंक को सूचित करके मूल नम्बर को डिरजिस्टर्ड कराना होगा. इस सुविधा के पंजीकरण की प्रक्रिया का पालन करते हुए नये नम्बर का पंजीकरण  कराना होगा. 
 
  दायित्व से इंकार

जिस भौगोलिक क्षेत्र में यह सुविधा दी जा रही है ग्राहक के वहां न होने के कारण ग्राहक द्वारा इस सुविधा का इस्तेमाल करने में असफल रहने पर आन्ध्रा  बैंक जिम्मेदार नहीं होगा.   
यदि इस पर विश्वास करने का ग्राहक का कारण है कि उसका मोबाइल फोन नम्बर किसी को आबंटित है/किया गया है और/अथवा उसके खाते में कोई अनधिकृत लेन-देन किया गया है और/अथवा उसका मोबाइल फोन गुम हो गया है तो उसे तत्काल आन्ध्रा बैंक को सूचित करना होगा तथा इसकी पावती प्राप्त करनी होगी. 
ग्राहक सहमत है कि आन्ध्रा बैंक जिम्मेदार नहीं है यदि
क) ग्राहक ने इसकी किसी निबन्धन एवं शर्त को भंग किया है अथवा
ख) ग्राहक के शामिल होने से अथवा अनधिकृत अभिगम (एक्सिस) अथवा खाते में गलत लेन-देनों के बारे में ग्राहक आन्ध्रा बैंक को उचित समय पर सूचना देने में असफल रहा है और जिसके परिणामस्वरूप हानि हुई है; अथवा
ग) ग्राहक द्वारा आन्ध्रा  बैंक को अपने मोबाइल फोन नम्बर में परिवर्तन या समाप्त होने की सूचना देने में असफल रहने के कारण.

ग्राहक सहमत है कि केवल मोबाइल फोन नम्बर के माध्यम से ही इस सुविधा में अभिगम (एक्सिस) होगा और इससे प्रारंभ होने वाले प्रत्येक लेन-देन को, ग्राहक ने प्रारंभ किये हो या न किये हों, ग्राहक द्वारा प्रारंभ किया समझा जायेगा.

यदि प्राकृतिक आपदाओं, विधिक अवरोधों, सिस्टम त्रुटि, संचार नेटवर्क में खराबी या नेटवर्क विफलता या आन्ध्रा  बैंक के नियंत्रण के बाहर के किसी अन्य कारण से, इन कारणों सहित लेकिन इन कारणों तक ही सीमित नहीं, यह सुविधा उपलब्ध न हो तो किसी भी स्थिति में आन्ध्रा  बैंक उत्तरदायी नहीं होगा. आन्ध्रा  बैंक किसी भी स्थिति में किसी भी नुकसान लिए उत्तरदायी नहीं होगा, जो कुछ भी नुकसान हो चाहे ये प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष, आनुषंगिक पारिणामिक हो और चाहे राजस्व की हानि, व्यवसाय में विध्न या चाहे किसी भी स्वरूप या प्रकार की हानि पर आधारित किसी दावे को विचार में लाए बिना हो और चाहे ग्राहक ने या किसी अन्य व्यक्ति ने नुकसान उठाया हो. इस सुविधा का अवैध एवं अनुचित इस्तेमाल आन्ध्रा  बैंक द्वारा निश्चित वित्तीय प्रभारों के भुगतान के लिए ग्राहक को जिम्मेदार बनायेगा अथवा परिणाम स्वरूप ग्राहक को यह सुविधा बंद कर दी जायेगी.

 किसी सेल्यूलर या किसी अन्य पक्षकार सेवा प्रदाता (चाहे उस बारे में आन्ध्रा  बैंक द्वारा नियत या अन्यथा) द्वारा ग्राहक को दी गई सेवाओं, जो कि इस सुविधा को प्रभावित कर सकती है, में किसी भी भूल या चूक के लिए आन्ध्रा  बैंक किसी भी स्थिति में उत्तरदायी नहीं है.
इस सुविधा के माध्यम से प्रसारित संदेशों, चाहे व्यक्तिगत हो या अन्यथा,   की सुरक्षा या गोपनीयता का आन्ध्रा  बैंक आश्वासन नहीं देता. इस सुविधा के परिणाम स्वरूप या के सम्बन्ध में ग्राहक या किसी व्यक्ति को सिस्टम तथा नेटवर्क या उनके कार्य या निष्पादन से सम्बन्धित या जब कभी भी तथा चाहे किसी भी तरह की कोई हानि पहुंची हो या नुकसान हुआ हो तो आन्ध्रा  बैंक किसी तरह की कोई वारंटी नहीं देता या अभ्यावेदित नहीं करता है.
इस निबन्धन एवं शर्त के अन्य उपबंधों के परिसीमा के बिना, आन्ध्रा  बैंक, इसके कर्मचारी, एजेंट या ठेकेदार प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष, आनुषंगिक पारिणामिक हानि या नुकसान के लिए या के सम्बन्ध में उत्तरदायी नहीं होंगें, राजस्व, लाभ, व्यवसाय, संविदा, प्रत्याशित बचत या साख, साफ्टवेयर सहित किसी उपस्कर के इस्तेमाल या मूल्य की हानि, चाहे पहले से पता चल जाने वाली हो या नहीं, ग्राहक या किसी अन्य व्यक्ति को पहुँची हो, चाहे कैसे भी हुई हो या किसी देरी, व्यवधान, रोक, अनुरोध को प्राप्त करने एवं प्रोसेस करने तथा आन्ध्रा  बैंक के रेजोल्यूशन या त्रुटि से सम्बन्धित हो और रिसपान्स का फ़ार्मूला बनाने तथा वापस करने में या किसी विफलता, देरी, व्यवधान, रोक, प्रतिबंध, ग्राहक तथा किसी सेल्यूलर सेवा प्रदाता के नेटवर्क तथा आन्ध्रा बेक के सिस्टम के संचार उपस्कर को एवं से किसी सूचना या संदेश के प्रसारण में त्रुटि या ग्राहक के संचार उपस्कर, आन्ध्रा बैंक के सिस्टम या किसी सेल्यूलर सेवा प्रदाता और/या किसी अन्य पक्षकार, जो कि ये सेवाएं देता हो और इस सुविधा को देने के लिए आवश्यक हों, के नेटवर्क में ब्रेक डाउन, व्यवधान, रोक, या त्रुटि सहित परन्तु इन तक ही सीमित नहीं है.

इस निबन्धन एवं शर्त में किसी प्रतिकूल उपबंध के होते हुए भी, ग्राहक तथा सेल्यूलर सेवा प्रदाता या किसी अन्य पक्षकार सेवा प्रदाता (चाहे उस बारे में आन्ध्रा  बैंक द्वारा नियत या अन्यथा) में किसी भी विवाद के लिए   आन्ध्रा बैंक अन्तर्ग्रस्त नहीं होगा या ग्राहक के प्रति किसी प्रकार से जिम्मेदार नहीं होगा.
ग्राहक सहमत है कि कम्प्यूटर पर या अन्यथा इस सुविधा के बारे में उसके खाते से सम्बन्धित उसकी व्यक्तिगत सूचना को विश्लेषण, साख-गणना, विपणन के लिए आन्ध्रा बैंक और/या इसके सम्बद्धों को होल्ड एवं प्रोसेस कर सकते हैं. ग्राहक इससे भी सहमत है कि आन्ध्रा  बैंक पूर्ण विश्वास से अन्य संस्थाओं को, किसी संचार या इलेक्ट्रानिक समाशोधन नेटवर्क में सहभागी होने के लिए, विधिक निदेशों के अनुपालन में, मान्यता प्राप्त साख-गणना एजेंसियों द्वारा साख-श्रेणी-निर्धारण के लिए और कपट निवारण के लिए, इन कारणों सहित लेकिन इन्हीं कारणों तक सीमित नहीं, वह सूचना प्रकट कर सकता है जो कि यथोचित रूप से आवश्यक हो. 


जो भी सुविधा है, ग्राहक उसमें किसी भी प्रकार से हस्तक्षेप नहीं करेगा या उसका दुरुपयोग नहीं करेगा और ग्राहक द्वारा अनुचित या कपटपूर्ण इस्तेमाल करने के कारण क्षति होने पर ग्राहक आन्ध्रा बैंक को क्षतिपूर्ति करने के लिए जिम्मेदार होगा.

आन्ध्रा बैंक जिम्मेदार नहीं होगा
क) ग्राहक के पहचान नम्बर के किसी अनधिकृत इस्तेमाल के लिए     
ख) मोबाइल फोन नम्बर/उपकरण या ई-मेल में अनधिकृत अभिगम (एक्सिस), इनके इस्तेमाल से दिये गये कपटपूर्ण ड्यूपलिकेट या गलत अनुदेश/ट्रिग्गर्स के लिए उसके अधिसूचित ई-मेल पते में प्राप्त ई-मेल
के लिए
ग) बैंक द्वारा प्राप्त किसी अनुदेश/ट्रिग्गर्स पर सद्भावनापूर्वक कार्य करने के लिए
घ) सभी या किसी अनुदेश/ट्रिग्गर्स पर कार्य करते हुए बैंक की त्रुटि, डिफाल्ट, देरी या देनदारी के लिए
ङ) प्रसारण के दौरान सूचना/अनुदेश/अलर्टस की हानि के लिए 
च) ग्राहक द्वारा दी गई किसी सूचना/अनुदेश/ट्रिग्गर्स में किसी अन्य   व्यक्ति के अनधिकृत अभिगम (एक्सिस) या गोपनीयता-भंग के लिए

ग्राहक तथा सेल्यूलर सेवा प्रदाता तथा किसी अन्य पक्षकार में किसी भी विवाद से आन्ध्रा बैंक का सम्बन्ध नहीं होगा और सेल्यूलर सेवा प्रदाता द्वारा दी गई सेवा की गुणवत्ता के बारे में कोई अभ्यावेदन या वारंटी नहीं देगा या प्रत्येक अलर्ट की विषय-वस्तु के समय पर वितरण या परिशुद्धता की गारंटी नहीं देगा.

मोबाइल फोन कम्पनी/मोबाइल फोन सेवा प्रदाता ग्राहक के प्रीपेड एयरटाइम को किसी भी कारण से रीलोड करने में असफल रहता है तो आन्ध्रा बैंक जिम्मेदार नहीं होगा. ग्राहक सहमत है कि रीलोड सेवा के सम्बन्ध में कोई भी शिकायत हो वह मोबाइल फोन कम्पनी/सेवा प्रदाता को भेजी जायेगी तथा संबोधित होगी.
 
   क्षतिपूर्ति

आन्ध्रा बैंक यह सुविधा दे रहा तो प्रतिफल में, इस सुविधा के इस्तेमाल द्वारा दिये गये किसी अनुदेश पर कार्य करने या कार्य करने से चूक जाने या इंकार करने के परिणाम स्वरूप आन्ध्रा बैंक को किसी समय उठाये गये, किये गये, सहन किये गये या रखे गये सभी कार्यों, दावों, मांगों, प्रक्रियाओं, हानि, क्षतियों, लागतों, प्रभारों तथा व्ययों से एवं के प्रति आन्ध्रा बैंक को क्षतिपूर्ति करने तथा सुरक्षित रखने, अहानिकर एवं क्षतिपूर्ति किये जाने के लिए ग्राहक सहमत है.

सेल्यूलर सेवा प्रदाता के नेटवर्क में किसी विफलता या विसंगति के कारण सेवा देने में हुई किसी देरी या इस सेवा के अंतर्गत प्रस्तुत सेवाओं को देने में विफल रहने के कारण ग्राहक को हुई किसी भी हानि से आन्ध्रा बैंक तथा इससे सम्बद्धों को ग्राहक अहानिकर रखेगा.
किसी भी निम्न हानि होने के परिणाम स्वरूप आन्ध्रा बैंक को क्षतिपूर्ति करने तथा अहानिकर रखने के लिए ग्राहक सहमत है :

    • ग्राहक किसी अन्य पक्षकार को इस सुविधा का इस्तेमाल करने की अनुमति देता है.
    • ग्राहक किसी अन्य व्यक्ति को अपना मोबाइल फोन अभिगम (एक्सिस) करने की अनुमति देता है या मोबाइल फोन बिना देखभाल के छोड देने के परिणाम स्वरूप या मोबाइल फोन गुम जाने के कारण.  
 
 शुल्‍क एवं प्रभार

वर्तमान में आरम्भिक प्रस्ताव के रूप में बैंक द्वारा ग्राहकों को यह सुविधा निःशुल्क उपलब्ध करायी जा रही है. तथापि, आन्ध्रा बैंक को किसी भी समय फीस में संशोधन करने का पूर्ण विवेकाधिकार है और आन्ध्रा बैंक पत्र द्वारा या वेबसाइट पर प्रदर्शन करके या आन्ध्रा बैंक के विवेकाधिकार पर निर्भर किसी अन्य माध्यम द्वारा, जो भी शक्य हो, पूर्व सूचना देने का प्रयास करेगा

 
 आशोधन

आन्ध्रा बैंक को किसी भी समय किसी भी निबन्धन एवं शर्त  में संशोधन या अनुपूरित करने का पूर्ण विवेकाधिकार है और आन्ध्रा बैंक पत्र द्वारा या वेबसाइट पर प्रदर्शन करके या आन्ध्रा बैंक के विवेकाधिकार पर निर्भर किसी अन्य माध्यम द्वारा, जो भी शक्य हो, पन्द्रह दिनों की पूर्व सूचना देने का प्रयास करेगा और तदनंतर ये संशोधित निबन्धन एवं शर्तें लागू होंगीं तथा ग्राहक के लिए बाध्यकारी होंगीं.

 
 समापन

आन्ध्रा बैंक को कम से कम 15 दिनों का लिखित नोटिस देकर किसी भी समय इस सुविधा के समापन के लिए ग्राहक अनुरोध कर सकता है. बैंक को इस नोटिस की प्राप्ति के दिन से उक्त 15 दिनों की अवधि की  गिनती की जाएगी. बैंक द्वारा इस सुविधा के ऐसे निरसन के समय तक इस सुविधा के माध्यम से उसके मोबाइल फोन नम्बर से किये गये सभी लेन-देनों के लिए ग्राहक जिम्मेदार रहेगा.

आन्ध्रा बैंक अपने विवेकाधिकार से किसी भी समय इस सुविधा को, पूर्णतः या आंशिक रूप से, अस्थायी तौर पर वापस ले सकता है या समापन कर सकता है. आन्ध्रा बैंक बिना पूर्व सूचना के किसी भी समय, इस दौरान कोई रख-रखाव का कार्य या मरम्मत करना अपेक्षित हो या किसी आपात स्थिति में या सुरक्षा कारणों से, जिसमें कि इस सुविधा का अस्थायी तौर पर निलंबन अपेक्षित हो, इस सुविधा को अस्थायी तौर पर निलंबित सकता है. इस सुविधा को वापस लेने या समापन करने के लिए आन्ध्रा बैंक समुचित नोटिस देने का प्रयास करेगा. ग्राहक के सभी खातों को बंद करने से इस सुविधा का स्वतः ही समापन हो जाएगा.

 

 
   शासी विधि

इस सुविधा से उद्भूत होने वाले या इस सुविधा के सम्बन्ध में कोई भी विवाद या मतभेद हैदराबाद न्यायालयों की अनन्य अधिकारिता के अधीन होंगे.

 
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