Andhra Bank

टोल फ्री नंबर: 1800 425 1515

 
एस एम एस बैंकिंग
 
  पंजीकरण प्रक्रिया

आन्ध्रा बैंक के ग्राहक एस एम एस सेवाओं के लिये हमारे वेबसाइट www.andhrabank.in पर जाकर प्रदर्शित नियम एवं शर्तों को स्वीकार कर उपलब्ध आवेदन प्रपत्र जमा कर सकते हैं।

ग्राहक आन्ध्रा बैंक के किसी भी एटीएम द्वारा नियम एवं शर्तों को स्वीकार कर पंजीकरण कर सकते हैं।
 
  पुश एलर्ट क्या है?

पुश लेन-देन वह व्यवस्था है जिसके लिये निश्चित नियमों के आधार पर बैंक द्वारा ग्राहक को एसएमएस से सूचनाऍं भेजी जाती हैं। इस सेवा के अंतर्गत एसएमएस बैंकिग सुविधा के लिये पंजीकृत ग्राहकों को उनके खाते में विविध गतिविधियों के लिये एसएमएस भेजा जाता है।
 
 एस एम एस सेवाओं की सूची

  • बचत खाता में रु.5000/-और अधिक का लेनदेन (विद्यमान रु. 100/-और अधिक से संशोधित )
  • आवर्ती जमा एवं ओडीसीसी में Rs.25000/ एवं ऊपर के लेन-देन के लिये।
  • दिन समाप्ति पर सीडी एवं ओडीसीसी खातों में उपलब्ध/ शेष।
  • एटीएम निकासी।
  • विक्रय बिन्दु लेन-देन।
  • इन्टरनेट लेन-देन।
  • चेक बुक जारी करना।
  • मियादी जमा की परिपक्वता तारीख़ की सूचना।
  • बैंक द्वारा प्रमोचित की जाने वाली नयी योजनाओं की सूचना।
 
 आन्ध्रा बैंक के एटीएम पर एसएमएस एलर्ट के लिये मोबाइल नम्बरर का पंजीकरण।

आन्ध्रा बैंक एटीएम में आपका स्वागत है। कृपया अपना कार्ड प्रविष्ट करें।

ग्राहक को अपना एटीएम/डेबिट कार्ड प्रविष्टव कर मनपसंद भाषा का चयन करना है।

पिन प्रविष्ट स्क्रीन

कृपया अपना पिन प्रविष्ट करें।

ग्राहक को अपना चार अंकों का पिन प्रविष्ट करना है।

आन्ध्रा बैंक ग्राहकों के लिये मुख्य‍ मेनु

=> ई सेवा एवं अन्य
त्वेरित नकदी <=
=> अंतरण
निकासी <=
=> मिनी स्टेंटमेंट
शेष पूछताछ  <=
=> केवल लॉग करें
पिन परिवर्तन  <=

एसएसएस पंजीकरण के लिये ग्राहक को ई-सेवा एवं अन्यु का चयन करना है।

ई-सेवा एवं अन्य सब मेनु

=> मोबाईल रिचार्ज़
टी टी डी / शिरडी दान  <=
=>  एसएमएस पंजीकरण
ई सेवा एवं उपयोगिता  <=
=> कॉलिग कार्ड
उपयोगिता भुगतान  <=
=> फिक्सिड लाइन

ग्राहक को एसएमएस पंजीकरण विकल्पो का चुनाव करना है।

एस एम एस पंजीकरण स्क्रीन

नियम एवं शर्तो के लिये कृपया www.andhrabank.inका अवलोकन करें।
कृपया घ्यादन दें कि आपकी ग्राहक पहचान संख्या से संबद्ध सभी खातों के लिये एसएमएस अलर्ट को सक्रिय कर दिया जायेगा।
सहमत < =
असहमत < =

ग्राहक को सहमत विकल्प। का चयन करना है।

एसएमएस पंजीकरण मेनू

कृपया 10 अंकों की मोबाइल संख्या पुन: प्रविष्ट । करें।


सही < =
ग़लत < =

जारी रखने के लिये ग्राहक को विकल्पो सही का चयन करना है।

एसएमएस पंजीकरण सब मेनू

कृपया 10 अंकों की मोबाइल संख्या पुन: प्रविष्ट। करें।


सही  < =
ग़लत < =

जारी रखने के लिये ग्राहक को विकल्पो सही का चयन करना है।

एसएमएस पंजीकरण सबमेनू

कृपया खाता प्रकार का चयन करें।


चालू< =
बचत< =

जारी रखने के लिये ग्राहक को विकल्पो बचत / चालू का चयन करना है।

लेन-देन पूर्ण स्क्रीन

आपका लेन-देन पूर्ण हुआ।


कृपया अपना कार्ड एवं रसीद प्राप्तु करें।


उपरोक्तप स्क्रीन लेन-देन के सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाने पर प्रदर्शित किया जायेगा। ग्राहक लेन-देन पर्ची एवं कार्ड ले सकते हैं।

 
  आन्ध्रा बैंक मोबाइल बैंकिग सुविधा को शासित करने वाले नियम एवं शर्तें।

आन्ध्रा बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को प्रदान की जाने वाली मोबाईल बैंकिग सुविधा के नियमन एवं परिचालन पर निम्न लिखित नियम एवं शर्तें लागू हैं। ये नियम एवं शर्त आन्ध्रा बैंक द्वारा समय-समय पर संबंधित खाते पर लागू किये जाने वाले निर्धारित शर्त के साथ होगी न कि स्वैतंत्र।
 
 
  परिभाषाएं


इस दस्‍तावेज़ में अधोलिखित शब्‍दों एवं सूक्तियों को जहॉं कि इनके अर्थ का अन्‍यथा विशेष ब्‍यौरा न दिया गया हो या संदर्भ में अन्‍यथा उल्‍लेखित न हो निम्‍नानुसार परिभाषित किया गया है:

आन्‍ध्रा बैंक से संबंध – बैंकिग कम्‍पनी (अधिग्रहण एवं उपक्रम का अंतरण) अधिनियम 1980 के तहत भारत सरकार का एक उपक्रम है और बैंकिग कारोबार कर रहा है। जिसका प्रधान कार्यालय डाँ पट्टाभि भवन 5-9-11, सैफ़ाबाद, हैदराबाद 500 004 है।

प्राइमरी खाता से अर्थ ग्राहक के उस खाते से है जिसके लिये सुविधा दी जा रही है।

खाता से मतलब ग्राहक द्वारा आन्‍ध्रा बैंक में रखे गये किसी अन्‍य प्रकार के बचत / चालू खाते से है जिसके लिये सुविधा दी जा रही है या भविष्‍य में दी जा सकती है।

ग्राहक से मतलब आन्‍ध्रा बैक के वैसे ग्राहक से है जिसका आन्‍ध्रा बैंक में सक्रिय खाता है।

अलर्ट या अलर्ट सुविधा से तात्‍पर्य खाताधारक के फ़ोन पर उनके द्वारा दिये गये मोबाइल संख्‍या पर ट्रिगर आधारित संक्षिप्‍त संदेश सेवा (एसएमएस) के रूप में भेजे जाने वाले छोटे संदेश से है। 

अलर्ट / पुश सुविधा से मतलब आन्‍ध्रा बैंक द्वारा दी जाने वाली वैसी सुविधा से है जिसके अंतर्गत ग्राहक अपने खाते से संबंधित विर्निदिष्‍ट जानकारी प्राप्‍त करने से है।

बैच अलर्ट समूह में भेजे जाते हैं। बैच अलर्ट के द्वारा एसएमएस के माध्‍यम से साप्‍ताहिक / मासिक खाता शेष की अद्यतन स्थिति इत्‍यादि भेजे जाते हैं। 

पुल अलर्ट सुविधा से तात्‍पर्य ग्राहक द्वारा मोबाईल फ़ोन से एसएमएस द्वारा आन्‍ध्रा बैंक द्वारा उपलब्‍ध कराये गये सूचक शब्‍द भेजकर उसके खाते के संबंध किये जाने में अनुरोध से है।   

मोबाइल फ़ोन संख्‍या
से तात्‍पर्य ग्राहक द्वारा विनिर्दिष्‍ट मोबाईल संख्‍या से है जिसे उसने आन्‍ध्रा बैंक द्वारा उपलब्‍ध कराये गये आवेदन पर लिखकर या सुविधा का लाभ उठाने के लिये किसी अन्‍य प्रकार सेलिखित में दिया हो।

एम पिन (मोबाइल पिन)’ से मतलब सामान्‍यत: चार अंकों के गुप्‍त संख्‍या या वर्ण-संख्‍या पासवर्ड से है जिसे प्रणाली और उपयोगकर्त्‍ता के बीच साझा करने से उपयोगकर्त्‍ता प्रणाली को उपयोग करने के लिये अधिप्रमाणित करता है।  

वैयक्तिक जानकारी
से मतलब सुविधा के संबंध में ग्राहक से ली गई सूचना है।

ट्रिगर्स से तात्‍पर्य ग्राहक के द्वारा आन्‍ध्रा बैंक के साथ तय किये गये संक्षेपित ट्रिगर से है जो आन्‍ध्रा बैंक को ग्राहक के संबंधित खाते के संबंध में अलर्ट भेजने में सक्षम बनाता है। वेबसाइट का तात्‍पर्य  www.andhrabank.in है या आन्‍ध्रा बैंक द्वारा समय-समय पर घोषित किसी अन्‍य वेबसाइट से है।

डेबिट कार्ड / एटीएम कार्ड से संदर्भ आन्‍ध्रा बैंक द्वारा ग्राहकों को जारी किये जाने वाले डेबिट कार्ड / एटीएम कार्ड से है।  इस दस्‍तावेज़ में पुरुष ग्राहकों के लिये दिये गये संदर्भ महिला ग्राहकों पर भी समान रूप से लागू हैं।  

ग्राहक के हस्‍ताक्षर दिनांक
  नियम एवं शर्तों की प्रायोज्‍यता

आन्‍ध्रा बैंक और ग्राहक के बीच क़रार – ग्राहक द्वारा स्‍वीकार किये गये नियम एवं शर्त तथा ग्राहक द्वारा किये गये आवेदन का समिल्लित रूप होगा, जो कि ऐसे शर्त का विषय होगा जैसा कि आन्‍ध्रा बैंक अन्‍य सेवा प्रदाताओं के साथ क़रार करेगा। ये नियम एवं शर्त आन्‍ध्रा बैंक द्वारा ग्राहक के किसी खाते में उपलब्‍ध करायी जाने वाली इन्‍टरनेट बैंकिग और/या किसी उपलब्‍ध कराये जा रहे अन्‍य सेवा या उत्‍पाद के लिये विनियमित करने वाले नियम एवं शर्तों के साथ हैं न कि उनसे अलग।    
 
  आवेदन


ग्राहक को सुविधा - पुश एवं पुल को प्रयोग(और/या सुविधा के अन्‍दर उपलब्‍ध किसी परिवर्तन विकल्‍प के लिये) करने के लिये आन्‍ध्रा बैंक द्वारा समय-समय पर उपलब्‍ध कराये जाने वाले आवेदन प्रपत्र को प्रयोग करना चाहिये। ग्राहक को सेवा सक्रिय किये जाने की सूचना दी जायेगी।

मोबाइल बैंकिग के लिये ग्राहक किसी आन्‍ध्रा बैंक एटीएम पर जाकर और अपना कार्ड डालकर और पिन की प्रविष्टि कर एमपे मोबाइल बैंकिग सेवा के लिये निबंधन करा सकते हैं।  
 
  ग्राहक की पात्रता

सेवा का उपयोग करने के लिये ग्राहक को या तो एकल खाताधारी होना चाहिये अथवा स्‍वतंत्र रूप से खाते चलाने के लिये प्राधिकृत हो। संयुक्‍त खातों के संबंध में सुविधा का उपयोग करने के लिये अन्‍य संयुक्‍त खाताधारकों द्वारा लिखित आदेश में ग्राहक को इसके लिये प्राधिकृत किया जाना चाहिये। सुविधा उपयोग के द्वारा किया गया सभी या कोई लेन-देन सभी संयुक्‍त खाताधारकों पर संयुक्‍त रूप से और अलग-अलग लागू होंगे। अवयस्‍कों के खातों में या जहॉं अवयस्‍क संयुक्‍त खातेदार हो या वैसे किसी भी खाते में जिसका परिचालन संयुक्‍त रूप से किया जाता हो इस सेवा के लिये पात्र नहीं हैं।         
 
  राष्‍ट्रीय डू नॉट कॉल पंजीकरण के तहत प्रावधान

यदि ग्राहक ने एनडीएनसी के तहत पंजीकरण कर लिया है या पंजीकरण कराना चाहता है और व‍ह आन्‍ध्रा बैंक की इस सेवा का लाभ लेना चाहता है तो उसके मोबाइल पर अलर्ट भेजे जाते रहेंगे। आन्‍ध्रा बैंक की ओर से यूसीसी (अयाचित व्‍यापारिक संदेश) नियमन का उल्‍लंघन नहीं माना जायेगा। बैंक एनडीएनसी के अनुपालन के प्रावधानों के तहत किसी भी तरह की जिम्‍मेदारी से विमुक्‍त होगा।       
 
 उपलब्‍धता

आन्‍ध्रा बैंक अपने विवेकाधिकार के द्वारा सुविधा को बिना किसी पूर्व सूचना के बंद कर सकता है। सुविधा वर्त्‍तमान में केवल भारत में रहने वालों के लिये उपलब्‍ध है। बैंक अपने विवेकाधिकार के द्वारा भारत के सेल्‍युलर सर्किल में सेवाऍं प्रदान करने वाले सेल्‍युलर सेवा प्रदाता (सीएसपी) के मोबाइल पर ग़ैर-निवासी ग्राहकों के लिये भी सुविधा का विस्‍तार कर सकता है। 

यह सुविधा केवल देश में आन्‍ध्रा बैंक के सीबीएस वातावरण शाखा के ग्राहकों के लिये उपलब्‍ध है।

ग्राहकों को अलर्ट केवल तभी भेजे जायेंगे जब ग्राहक सीएसपी के सेल्‍युलर सर्किल के भीतर हो या वैसे सीएसपी के बीच किये गये रोमिंग जीएसएम नेटवर्क क़रार के तहत सर्किल का निर्माण करता हो। 
सेवा तक ग्राहक की पहुँच ग्राहक द्वारा मोबाइल फ़ोन संख्‍या के द्वारा उपयोग करने तक सीमित है। ग्राहक के अनुदेश मोबाइल फ़ोन नम्‍बर के सत्‍यापन और या एमपिन या आन्‍ध्रा बैंक द्वारा आवंटित पासवर्ड के सत्‍यापन या बैंक के विवेकाधिकार द्वारा सत्‍यापन के लिये निर्धारित किसी अन्‍य रीति से प्रमाणीकरण के बाद प्रभावी होंगे।   

आन्‍ध्रा बैंक अनुदेशों को तत्‍काल पालन करने का प्रयत्‍न करेगा अपितु आन्‍ध्रा बैंक अनुदेशों के पालन में देरी के लिये जिम्‍मेदार नहीं होगा जो परिचालन प्रणाली नेटवर्क कनेक्‍टीविटी के फ़ेल हो जाने आदि समेत किसी परि‍स्थितिजन्‍य कारण या विधिसम्‍मत कारण से होगी।    
ग्राहक के हस्‍ताक्षर दिनांक


यदि किसी कारणवश खाते में परिचालन निलंबित किया गया हो तो बैंक या ग्राहक के द्वारा मोबाइल फोन ट्रिगर भेज न‍हीं जा सकेगा।  

अपने मोबाइल फोन के द्वारा खाते (खातों में) में आरंभ में पहुँच बनाने के लिये मोबाइल फोन एवं मोबाइल फोन पिन पहचान संख्‍या की सुरक्षा तथा गोपनीयता के लिये ग्राहक पूर्ण रूप से स्‍वयं जिम्‍मेदार होगा।
 
  प्रक्रिया

अलर्ट प्राप्‍त करने के लिये ग्राहक लागू विहित आवेदन प्रपत्र में आवेदन दे सकते हैं या आन्‍ध्रा बैंक द्वारा समय-समय पर सूचित अन्‍य माध्‍यम से आवेदन दे सकते हैं। ग्राहकों को मोबाइल अलर्ट का प्रयोग करने से संबंधित विस्‍तृत प्रक्रिया से अवगत हो जाना चाहिये। ग्राहक के द्वारा ट्रिगर सेट करते समय की गई किसी त्रुटि के लिये आन्‍ध्रा बैंक जिम्‍मेदार नहीं होगा।

सुविधा का उपयोग करने वाले ग्राहकों को आन्‍ध्रा बैंक द्वारा समय-समय पर लिये गये निर्णय के तहत अलर्ट सुविधा और या अनुरोध सुविधा प्रदान किया जायेगा। विभिन्‍न सूचना के लिये अनुरोध करने के लिये कुंजीशब्‍द आन्‍ध्रा बैंक की शाखाओं में उपलब्‍ध फ़ार्म या वेबसाइट के अलावा समय-समय पर उपलब्‍ध कराये जायेंगे।
 
  ट्रिगर सेट करना और अलर्ट प्राप्‍त करना

आन्‍ध्रा बैंक न ही किसी अनुदेश या ट्रिगर की प्राप्ति की सूचना देगा और न ही अनुदेशों के सत्‍यापन के लिये आन्‍ध्रा बैंक जिम्‍मेदार होगा। आन्‍ध्रा बैंक प्राप्‍त अनुदेशों एवं ट्रिगर्स को अपने सर्वोत्‍तम प्रयासों द्वारा यथाशीघ्र प्रभावी करने की कोशिश करेगा।  

आन्‍ध्रा बैंक अपने विवेकाधिकार के तहत विश्‍वास करने योग्‍य किन्‍हीं कारणों से (आन्‍ध्रा बैंक का यह निर्णय ग्राहक के लिये बाध्‍यकारी होगा) यदि उसे ऐसा प्रती‍त होता है कि ट्रिगर प्रमाणिक नहीं हैं या अनुचित हैं या अस्‍पष्‍ट हैं या किसी शंका को जन्‍म देता हो तो वो किसी ट्रिगर को किन्‍ही कारणों से प्रभावी नहीं भी कर सकता है।

अपने मोबाइल फ़ोन संख्‍या में परिवर्तन की सूचना आन्‍ध्रा बैंक को देने के लिये ग्राहक जिम्‍मेदार होगा।

ग्राहक इस बात की स्‍वीकृति देता है कि अलर्ट प्राप्‍त करने के लिये उसका मोबाइल फ़ोन नम्‍बर सक्रिय एवं एक्‍सेसेबल है। ग्राहक इस बात की भी स्‍वीकृति देता है कि यदि किसी अलर्ट संदेश भेजे जाने के समय से उसका मोबाइल फोन नम्‍बर कुछ अवधि के लिये लगातार (यह अवधि सेवा प्रदाताओं के ऊपर निर्भर करती है) पहुँच के बाहर रहता है तो आन्‍ध्रा बैंक द्वारा भेजे गये विशिष्‍ट संदेश ग्राहक को प्राप्‍त नहीं भी हो सकते हैं।  


ट्रिगर प्राप्‍त होने के बाद आन्‍ध्रा बैंक द्वारा संसाधित किये जायेंगे। आन्‍ध्रा बैंक अपनी समझ-बूझ के द्वारा ऐसे अनुरोध को संसाधित करने का समय निर्धारित कर सकता है।
आन्‍ध्रा बैंक नीचे लिखे समयपालन के द्वारा दी जाने वाली सेवाओं को प्रदान करने का प्रयत्‍न करेगा।

क्रम संख्‍या

मोबाईल बैंकिग सेवाऍं

कुंजीशब्‍द

अभ्‍युक्तियॉं

समयपालन

1

खाता शेष पूछताछ

एबीबीएएल

उपलब्‍ध

तत्‍काल

2

पिछले तीन लेन-देन 

ABTRN एबीटीआरएन

उपलब्‍ध

तत्‍काल

3

चेक स्थि‍ती की जानकारी

एबीसीएसआई

उपलब्‍ध

तत्‍काल

4

एसएमएस पासवर्ड बदलना

एबीपीआईएन

उपलब्‍ध

तत्‍काल


ग्राहक के हस्‍ताक्षर दिनांक

ग्राहक इस बात की स्‍वीकृति देगा कि प्रदान की जाने वाली सेवाऍं आन्‍ध्रा बैंक द्वारा नियुक्‍त की गई सेवा प्रदाताओं के आधारभूत संरचना, कनेक्टिविटी और सेवा प्रदान करने पर निर्भर हैं। ग्राहक इस बात को स्‍वीकार करता है कि आन्‍ध्रा बैंक द्वारा भेजे जाने वाले अलर्ट के समयपालन, यथार्थता और विश्‍वसनीयता आन्‍ध्रा बैंक द्वारा नियुक्‍त अन्‍य सेवा प्रदाताओं के सेवाओं को प्रभावित करने वाले कारकों निर्भर करेगी। ग्राहक को संदेश नहीं पहुँचने के लिये, संदेश भेजे जाने में हुई देरी के लिये या प्रेषण में हुई किसी प्रकार की त्रुटि के लिये, नुकसान के लिये या विकृति के लिये आन्‍ध्रा बैंक जिम्‍मेदार नहीं होगा।     

ग्राहक स्‍वीकृति देता है कि प्रत्‍येक अलर्ट में ग्राहक के खाते से संबंधित कुछ जानकारी होगी। ग्राहक आन्‍ध्रा बैंक को अधिकृत करता है कि वह खाते से संबंधित सूचनाऍं भेजे। ग्राहक यह भी स्‍वीकार करता है कि आन्‍ध्रा बैंक यदि लगता है कि जानकारी सुसंगत है तो बग़ैर विशेष अनुरोध के सुविधा के द्वारा भेजे जाने वाले संदेश के माध्‍यम खाते से संबंधित जानकरी या व्‍यक्तिगत जानकारी की विश्‍वसनीयता, गोपनीयता और सुरक्षा के बारे में आन्‍ध्रा बैंक जिम्‍मेदार नहीं होगा।    

 

 
  निधि अंतरण सुविधा

ग्राहक यह स्‍वीकार करता है कि प्रचलित भारिबैं दिशा-निदेंर्शों/नियमन के तहत उपरोक्‍त सुविधा के अंतर्गत निधि अंतरण के लिये सही विवरण डालने की जिम्‍मेदारी ग्राहक की होगी। ये विवरण आन्‍ध्रा बैंक द्वारा समय-समय पर सूचित किये जायेंगे। ग्राहक के द्वारा निधि अंतरण के लिये ग़लत विवरण डालने के कारण या इससे संबंधित किसी भी ग़लत लेन-देन के लिये निधि अंतरण सुविधा किसी भी सूरत में आन्‍ध्रा बैंक को जिम्‍मेदार नहीं ठहराया जायेगा।   

उपरोक्‍त सुविधा के अंतर्गत ग्राहक द्वारा निधि अंतरण की ऊपरी सीमा के बारे में आन्‍ध्रा बैंक समय-समय पर सूचित करेगा।  

यदि ऊपर वर्णित सुविधा ग्राहक को उपलब्‍ध करा दी जाती है तो इसके अंतर्गत ग्राहक अपने अन्‍य खाता (खातों) में या आन्‍ध्रा बैंक में रख-रखाव किये जा रहे तीसरे पक्ष (पक्षों) के खातों में निधि का अंतरण कर स‍कता है। अपितु यह सुविधा वैसे अन्य बैंकों में रख-रखाव किये जाने वाले खातों को भी दी जा सकेगी जो भारतीय रिज़र्व बैंक के राष्‍ट्रीय इलेक्‍ट्रानिक निधि अंतरण प्रणाली या वास्‍तविक समय सकल भुगतान प्रणाली के नेटवर्क में आते हैं।


ग्राहक के खाते में राशि नामे होने के पश्‍चात् ही आन्‍ध्रा बैंक का उत्‍तरदायित्‍व आरंभ होता है।

 
  आन्‍ध्रा बैंक को प्राधिकार

ग्राहक बिना शर्त एवं अपरिवर्तनीय तौर पर आन्‍ध्रा बैंक को इसके लिये अधिकृत करता है कि वह इस सुविधा के तहत बैंकिग या अन्‍य लेन-देन के लिये उसके सभी खातों को एक्‍सेस कर सकेगा। ग्राहक आन्‍ध्रा बैंक को इसके लिये भी अधिकृत करता है कि ग्राहक द्वारा किये गये अनुरोध के तीसरे पक्ष द्वारा स्‍वीकार/निष्‍पादन के लिये बैंक उसके खाते (खातों) के विवरण तीसरे पक्ष के साथ साझा कर सकेगा। 
 
  सूचना की परिशुद्धता

ग्राहक वचन देता है कि सुविधा का लाभ उठाने के उद्देश्‍य सहित एवं अन्‍य सभी मक़सद के लिये जहॉं सूचना उपलब्‍ध करायी जानी है आन्‍ध्रा बैंक को सूचना उपलब्‍ध कराने के लिये एवं उसकी परिशुद्धता के लिये ग्राहक स्‍वयं जिम्‍मेदार होगा। ग्राहक द्वारा त्रुटिपूर्ण सूचनाऍं दिये जाने के कारण उत्‍पन्‍न परिणामों के लिये आन्‍ध्रा बैंक जिम्‍मेदार नहीं होगा।

हॉलाकि आन्‍ध्रा बैंक ग्राहक को परिशुद्ध ऑंकड़ों की उपलब्‍धता सुनिश्चित कराने के लिये हर युक्तिसंगत क़दम उठायेगा। आन्‍ध्रा बैंक अनजाने में किये गये भूल के लिये जिम्‍मेदार नहीं होगा जिसके परिणामस्‍वरूप त्रुटिपूर्ण सूचना उपलब्‍ध होती हो। ग्राहक को उपलब्‍ध कराये गये अशुद्ध या त्रुटिपूर्ण सूचना के द्वारा ग्राहक को हुई हानि या क्षति के लिये ग्राहक आन्‍ध्रा बैंक किसी प्रकार जिम्‍मेदार नहीं ठहरायेगा।  

ग्राहक वचन देता है कि वह मोबाइल फोन के इनबॉक्‍स / सेन्‍ट आइटम फोल्‍डर से सभी संबंधित संदेशों को हटा देगा/ काट देगा। 

मोबाइल फोन खो जाने या चोरी हो जाने की स्थिति में ग्राहक को मोबाइल सेवा प्रदाता को सूचीत करेगा और सिम को निष्क्रिय करवाएगा। सिम के एक बार निष्क्रिय हो जाने की स्थिति में सुविधा का लाभ नहीं लिया जा सकेगा। सुरक्षा उपाय के तौर पर ग्राहक बैंक को भी मोबाइल खो जाने की सूचना देगा।

यदि ग्राहक अपना मोबाइल नम्‍बर बदलता है तो वह पुराने नम्‍बर का पंजीकरण रद्द करने के लिये व‍ह बैंक को सूचित करेगा। नये नंबर का पंजीकरण के लिये पंजीकरण की प्रक्रिया का पालन करेगा।
    
ग्राहक के हस्‍ताक्षर दिनांक
 
  उत्‍तरदायित्‍व अस्‍वीकरण

सुविधा प्रदान किये जा रहे भौगोलिक परिसीमा के बाहर रहने के कारण ग्राहक द्वारा सुविधा का उपयोग किये जाने में किसी प्रकार की विफलता के लिये आन्‍ध्रा बैंक जिम्‍मेदार नहीं होगा।
यदि ग्राहक को किन्‍ही कारणों से ऐसा प्रतीत होता है कि उसका मोबाइल नम्‍बर किसी दूसरे को आवंटित कर दिया गया है और, या उसके खाते में अप्राधिकृत लेन-देन है और, या उसका मोबाइल फोन खो गया है तो उसे संबंधित की अभिस्‍वीकृति के साथ आन्‍ध्रा बैंक को तत्‍काल सूचित करना चाहिये।
ग्राहक इस बात से सहमत है कि आन्‍ध्रा बैंक जिम्‍मेदार नहीं होगा यदि

  1. यदि ग्राहक ने किसी नियम एवं शर्तों का उल्‍लंघन किया है या
  2. ग्राहक ने युक्तिसंगत समय के अन्‍दर खाते अप्राधिकृत एक्‍सेस या ग़लत लेन-देन के लिये आन्‍ध्रा बैंक को सूचित नहीं किया है ऐसी क्षति के लिये या त्रुटि जिसके लिये ग्राहक जिम्‍मेदार हो 
  3. ग्राहक द्वारा अपने मोबाइल फोन संख्‍या में परिवर्तन के बारे में या सेवा समाप्ति के बारे में आन्‍ध्रा बैंक को सूचित किये जाने में चूक करने के परिणामस्‍वरूप।

ग्राहक स्‍वीकार करता है कि केवल मोबाइल फ़ोन नम्‍बर के द्वारा ही सुविधा का एक्‍सेस किया जा सकेगा और कोई भी लेन-देन जो कि ग्राहक के द्वारा या किसी अन्‍य के द्वारा प्रारंभ किया गया हो उसे ग्राहक द्वारा आरंभ किया समझा जायेगा।

किसी भी परिस्थिति जिसके अंतर्गत प्राकृतिक आपदा, विधिक अवरोध, प्रणाली त्रुटि, दूरसंचार में चूक या नेकवर्क ध्‍वस्‍त हो जाने तक ही सीमित नहीं है, वैसी कोई भी परिस्थिति जो आन्‍ध्रा बैंक के नियंत्रण के बाहर हो के परिणामस्‍वरूप सुविधा की अनुपलब्‍धता के लिये आन्‍ध्रा बैंक जिम्‍मेदार नहीं होगा। तथ्‍यों के बावजूद आय में क्षति, व्‍यापार में बाधा या किसी अन्‍य प्रकार के हानि के लिये ग्राहक या किसी अन्‍य व्‍यक्ति के दावों के लिये किसी भी परिस्थिति में किसी भी प्रत्‍यक्ष या अप्रत्‍यक्ष, प्रासंगिक, परिणामी क्षति के लिये आन्‍ध्रा बैंक जिम्‍मेदार नहीं होगा। सुविधा का अवैधानिक या अनुचित प्रयोग के लिये आन्‍ध्रा बैंक ग्राहक से वित्‍तीय प्रभार का भुगतान ले सकता है या ग्राहक की सेवा निलंबित कर सकता है।    
 
सुविधा देने वाली किसी सेल्‍युलर या किसी तीसरी सेवा प्रदाता (आन्‍ध्रा बैंक द्वारा उनकी तरफ़ या अन्‍यथा नियुक्‍त) के द्वारा ग्राहक की सेवा में किसी त्रुटि या चूक के लिये आन्‍ध्रा बैंक किसी तरह से जिम्‍मेदार नहीं होगा।  

किसी व्‍यक्तिगत संदेश या सुविधा द्वारा अन्‍यथा संप्रेषित किसी संदेश की गोपनीयता और सुरक्षा के लिये आन्‍ध्रा बैंक वारंट अधिपत्र नहीं देता है। 

इन नियम एवं शर्तों की सीमा से परे निम्‍नवर्णित बिन्‍दओं में शामिल किन्‍तु इन तक ही सी‍मित नहीं किसी भी प्रत्‍यक्ष / अप्रत्‍यक्ष/परिणामी क्षति या नुकसान के लिये आन्‍ध्रा बैंक, इसके कर्मचारी, एजेंट/अभिकर्त्‍ता या संविदाकार जिम्‍मेदार नहीं होंगे – आय, मुनाफ़ा/लाभ, व्‍यापार, निविदा, प्रत्‍याशित बचत या संभाव्‍य का नुकसान, ग्राहक या किसी अन्‍य के द्वारा भोगे गये साफ़्टवेयर सहित किसी उपकरण के प्रयोग या मूल्‍य में प्रत्‍याशा योग्‍य या ग़ैर-प्रत्‍याशा योग्‍य क्षति/नुकसान जो किन्‍हीं भी तरीक़ों से उत्‍पन्‍न होता हो, किसी प्रकार की देरी, व्‍यवधान, निलंबन, संकल्‍प या आन्‍ध्रा बैंक द्वारा अनुरोध की प्राप्ति और प्रसंस्‍करण में और जवाब/प्रत्‍युत्‍तर देने में हुई त्रुटि, ग्राहक के दूरसंचार उपकरण से और सेल्‍युलर सेवा प्रदाता के नेटवर्क से और आन्‍ध्रा बैंक प्रणाली से किसी संदेश के आने-जाने में बाधा या ग्राहक के दूरसंचार उपकरण के कार्य न करने, आन्‍ध्रा बैंक प्रणाली या किसी सेल्‍युलर सेवा प्रदाता के नेटवर्क ध्‍वस्‍त होने और या किसी तीसरे पक्ष जो सेवा प्रदान करने के लिये ज़रूरी सेवाऍं मुहैया कराता हो।

ग्राहक के हस्‍ताक्षर दिनांक

आन्‍ध्रा बैंक ग्राहक, सीएसपी और अन्‍य पक्षकारों के बीच उत्‍पन्‍न किसी विवाद में संबद्ध नहीं होगा और न ही उसमें प्रतिनिधित्‍व करेगा, आन्‍ध्रा बैंक सेवा प्रदाता‍ द्वारा दिये जाने वाले सेवा गुणवत्‍ता की वारंटी नहीं देता है न ही प्रत्‍येग अलर्ट के ससमय सुपुर्दगी या विषय-वस्‍तु की परिशुद्धता की गारंटी देता है।

मोबाइल फ़ोन कंपनी /मोबाइल फ़ोन सेवा के फ़ेल हो जाने की स्थिति में अन्‍य किसी भी कारण से ग्राहक के प्रीपेड एयरटाइम के रीलोड करने के लिये आन्‍ध्रा बैंक जिम्‍मेदार नहीं माना जायेगा।
 
   क्षतिपूर्ति

आन्‍ध्रा बैंक द्वारा सुविधा प्रदान किये जाने के बदले में ग्राहक आन्‍ध्रा बैंक को वैसे सभी कार्रवाई, दावों, मॉंग, कार्यवाही, लागत, क्षति, हानि, प्रभार और किसी भी तरह के ख़र्चे जो सुविधा के उपयोग के द्वारा दिये गये अनुदेशों पर कार्य करते हुए या अनुदेशों के चूक या अस्‍वीकार करने के परिणामस्‍वरूप समय-समय पर आन्‍ध्रा बैंक सहन कर सकता है, वहन कर सकता है - से इनके विरूद्ध सुरक्षित, हानिरहित, क्षतिपूर्ति रखने एवं क्षतिपूर्ति करने की सहमति प्रदान करता है।  

ग्राहक आन्‍ध्रा बैंक और इसके संबद्धों को सेवा के अतर्गत उपलब्‍ध सुविधा को सेल्‍युलर सेवा प्रदाता के नेटवर्क में किसी विसंगति/चूक के कारण उपलब्‍ध कराने में असमर्थता के परिणामस्‍वरूप ग्राहक द्वारा वहन किये गये किसी क्षति के विरूद्ध हानिमुक्‍त रखेगा।

निम्‍नलिखित के परिणामस्‍वरूप होने वाले हानि के लिये आन्‍ध्रा बैंक को हानिमुक्‍त ख्‍रने के लिये ग्राहक क्षतिपूर्ति की सहमति देता है :  
i) ग्राहक किसी तीसरे पक्ष को सेवा प्रयोग करने की अनु‍मति देता है।
ii) ग्राहक किसी अन्‍य व्‍यक्ति को मोबाइल फ़ोन एक्‍सेस करने की अनु‍मति देता है या मोबाइल फ़ोन के खो जाने या मोबाइल फ़ोन को लावारिस छोड़ जाने के परिणामस्‍वरूप। 

 
 शुल्‍क

आरंभिक ऑफ़र के तौर पर ग्राहकों को यह सुविधा बिना शुल्‍क उपलब्‍ध करायी जा रही है। तथापि, आन्‍ध्रा बैंक के पास इसका सुनिश्चित अधिकार होगा कि वह इस तरह की सुविधा के लिये शुल्‍क अधिरोपित या संशोधित कर सकेगा। साथ ही बैंक अपने एकमात्र विवेकाधिकार से लेन-देन या सेवाओं के लिये लागू या प्रासंगिक शुल्‍क की वसूली कर सकेगा।

ग्राहक के हस्‍ताक्षर तिथि
 
  संशोधन

आन्‍ध्रा बैंक अपने सुनिश्चित विवेकाधिकार से किसी भी समय नियम एवं शर्त में संशोधन या जोड़ कर सकता है। जिसे बैंक पन्‍द्रह दिनों पूर्व पत्र द्वारा लिखित में या वेबसाइट पर प्रदर्शित कर, बैंक के विवेकाधिकार में जो भी व्‍यवहार्य हो, सूचित करने का प्रयत्‍न करेगा। परिणामत: इस तरह के सभी संशोधित नियम एवं शर्त ग्राहकों पर लागू एवं बाध्‍यकारी होंगे।  
 
  समाप्ति

ग्राहक कम-से-कम 15 दिनों के लिखित सूचना के आधार पर किसी भी समय सेवा समाप्ति के लिये अनुरोध कर सकता है। पन्‍द्रह दिनों की यह अवधि की गणना बैंक को सूचना प्राप्‍त होने की तिथि से की जायेगी। बैंक द्वारा सुविधा के रद्दीकरण की अवधि के दौरान ग्राहक के मोबाईल फ़ोन से किसी भी प्रकार के लेन-देन के लिये वह स्‍वयं जिम्‍मेदार होगा।   

आन्‍ध्रा बैंक, अपने विवेकाधिकार के द्वारा किसी भी समय सेवा को अस्‍थायी तौर पर वापस ले सकता है या अंशत: या पूर्णत: समाप्‍त कर सकता है। आन्‍ध्रा बैंक, बिना किसी पूर्व सूचना के रख-रखाव कार्य या मरम्‍मती की अवधि के दौरान या आपात स्थिति में सुरक्षा कारणों के चलते, जिस वजह से अस्‍थायी निलंबन आवश्‍यक हो कर स‍कता है। आन्‍ध्रा बैंक सेवा की वापसी या समाप्ति के लिये युक्तिसंगत नोटिस देने का प्रयत्‍न करेगा। ग्राहक द्वारा सभी खाता बंद किये जाने की स्थिति में सेवा स्‍वत: समाप्‍त हो जायेगी। 

 
  शासी क़ानून /विधि नियंत्रक

सुविधा की अनुपलब्‍धता या सुविधा से संबंधित किसी भी प्रकार के विवाद या मतभेद विषय के लिये हैदाराबाद न्‍यायालय एकमात्र अधिकार क्षेत्र/ क्षेत्राधिकार होगा।

ग्राहक के हस्‍ताक्षर

दिनांक : 

ग्राहक पहचान संख्‍या :

chiclogo