ग्राहक सेवा में उत्कृष्टता हमारा लक्ष्य है । हमारा मानना है कि तहव्र एवं कुशल सेवा से ग्राहक आनन्दित होते हैं । ग्राहकों से शिकायतें बैंकों के व्यवसाय का अंग हैं तथा ग्राहक यह अपेक्षा करते हैं कि उनकी शिकायतों को सुना जाए तथा उन्हें तुरन्त दूर किया जाए । इस दिशा में, हमारे बैंक ने प्रौद्योगिकी-सम्पन्न सेवा "अपसेट" प्रो-एक्टिव प्रारम्भ की है जिसमें ग्राहक अपनी शिकायत एस एम एस द्वारा तुरन्त निपटान हेतु सीधे प्रधान कार्यालय भेज सकते हैं । इस उत्पाद की मुख्य विशेषताएं तथा वर्क-फलो निम्न अनुसार है :
- हमारे बैंक का मोबाइल नम्बर 9666606060 विशेष रूप से ग्राहकों द्वारा एस एम एस करके प्रधान कार्यालय अपनी शिकायतें भेजने हेतु है ।
- ग्राहक अपनी शिकायत अपने मोबाइल पर 'अपसेट" टाइप करके उसे एस एम एस द्वारा 9666606060 पर भेज सकता है ।
- सेवादाता ग्राहकों से प्राप्त सभी इनबाउण्ड एस एम एस को ग्राहक सेवा विभाग, प्रधान कार्यालय भिजवाता है ।
- एस एम एस की प्राप्ति पर तुरन्त, सेवादाता ग्राहक के मोबाइल पर पावती भेजता है ।
- ग्राहक सेवा विभाग ग्राहक से सम्पर्क करके उससे शिकायत का विवरण प्राप्त करता है तथा उसे सम्बन्धित विभाग/शाखा को आवश्यक कार्रवाई हेतु भिजवाता है ।
- शाखा/कार्यालय वर्तमान मार्गदर्शी सिद्धांतों के अनुसार शिकायत के निपटान हेतु आवश्यक कदम उठाएगी तथा ई-मेल द्वारा सूचना उसी दिन resolution@andhrabank.co.in को भेजेगी ।
- शिकायत की स्थिति शिकायतकर्ता को 48 घंटे के अन्दर ग्राहक सेवा विभाग, प्रधान कार्यालय द्वारा सूचित की जाएगी ।
हाल ही में प्रारम्भ "अपसेट" सेवा बैंक को ग्राहकों की अपेक्षाएं ऑन-लाइन पूरी करने का सुअवसर प्रदान करती है तथा बैंक को शिकायतों के तुरन्त निपटान हेतु आवश्यक कदम उठाने हेतु सक्षम बनाती है । नई सेवा "अपसेट" के अन्तर्गत प्राप्त शिकायतों से सम्बन्धित सभी पत्राचार निमनलिखित पते पर किया जाना चाहिए :
मुख्य प्रबन्धक
“अपसेट” निपटान केन्द्र
ग्राहक सेवा विभाग
प्रधान कार्यालय, सैफाबाद, हैदराबाद
अपने ग्राहकों को उत्तम सेवा प्रदान करने हेतु टौल-फ्री नम्बर 1800-425-1515 सहित टेलीबैंकिंग सेवा भी उपलब्ध है ।
(के एस रामकृष्णन)
महा प्रबन्धक |